_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन इज़ी ट्रिक्स को अपनाएं और अपने बच्चों को हमेशा रखे हेल्दी

एक चीज जो हर माता पिता में कॉमन रहती है वह अपने बच्चों की सेहत का ख्याल। माता पिता को हमेशा अपने बच्चों की शारीरिक और मानसिक सेहत का ख्याल रहता है। उन्हें हेल्दी रखने के लिए वह हर संभव कोशिश करती है, मगर बावजूद इसके अक्सर बच्चे बीमार पड़ जाते है। इसलिए आज हम आपको कुछ इज़ी ट्रिक्स बताने जा रहे है जिनके जरिए आप अपने बच्चों को हमेशा हेल्दी रख पाएंगी। इससे न वह शारिरीक बल्कि मानसिक तौर पर भी तंदरुस्त रहेंगे। ये ट्रिक्स योग से जुड़ी है, जिन्हें अपनाकर आपके बच्चें हमेशा बीमारियों से बच रहेंगे।

1- सूर्य नमस्कार आसन

सूर्य नमस्कार आसनImage source:

योग में सूर्य नमस्कार योगासन एक बेहद आवश्यक आसन है। इसे करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। अगर आप बच्चों को सुबह सुबह यह आसन करने की आदत डालती हैं तो उनके स्वास्थ्य को काफी लाभ होगा, क्योंकि इससे आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है साथ आंखों की रोशनी और स्मरण शक्ति में भी बढ़ोतरी होती है।

2- पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासनImage source:

अगर आपके बच्चे पश्चिमोत्तानासन को रोजाना करते है तो इससे उनकी एकाग्रता काफी बढ़ जाएगी। इसके अलावा यह आसन आपके शारीरिक बनावट में भी सुधार करता है। उदाहरण के तौर जिन बच्चों की हिप बढ़ी होती है, इस आसन को नियमित रुप से करने से हिप का आकार नार्मल हो जाएगा। यह आसन पीठ और गर्दन दर्द की परेशानी से भी राहत देता है।

3- सर्वांगासन

सर्वांगासनImage source:

अक्सर देखने में आता है कि बच्चे कुछ भी काम करने के बाद थक जाते है। अगर आप भी अपने बच्चों में ऐसा ही कुछ देखते है तो यह चिंता का विषय है क्योंकि इससे उनका विकास रुक जाता है। इसलिए अपने बच्चों को सर्वांगासन करवाएं इससे उनकी थकान दूर हो जाएगी।

4- विपरीतकर्णी योगासन

विपरीतकर्णी योगासनImage source:

अगर आपके बच्चे सर्वांगासन नही कर पा रहे तो आप उन्हें विपरीतकर्णी आसन करवा सकती है। आपको बता दें कि यह आसन न सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ो के लिए भी बेहद लाभकारी है। इससे थायरॉइड व पैराथायरॉयड ग्रंथि अच्छे से काम करती है। साथ इस आसन से दिमाग में रक्त प्रवाह भी सही से होता है।

5- पादहस्तासन

पादहस्तासनImage source:

पादरस्तासन बच्चों के लिए काफी जरुरी आसन होता है। इससे उनकी नाड़ियों और नसों की मसाज हो जाती है। जिससे उनकी शारीरिक थकान दूर हो जाती है। साथ ही ये आसन उनके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है। जो बच्चे ओबेसिटी की परेशानी से ग्रस्त है, उन्हें यह आसन काफी लाभ पहुंचाता है।

hellois83

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com