_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/img-7/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों के झड़ने की समस्या को खत्म करें इन प्रभावशाली उपायों से, यहां जानें

 

आज बड़ी संख्या में महिलायें हो या लड़कियां सभी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। देखने में आता है कि यह समस्या अब बड़े स्तर पर फैलती जा रही है। बहुत सी महिलायें अपनी इस समस्या को खत्म करने के लिए महंगे हेयर ट्रीटमेंट तक लेती हैं तथा अपना काफी पैसा और समय गवां देती हैं और इसके बावजूद उन्हें मन चाहें परिणाम नही मिल पाते। इस समस्या को देखते हुए ही आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहें हैं। जिनका उपयोग कर आप घर पर ही अपने बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकती हैं। आइये अब हम आपको विस्तार से बताते हैं इन उपायों के बारे में।

1 – उड़द की दाल का उपचार

उड़द की दाल का उपचारImage source:

आप यदि बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप उड़द की दाल को उबाल लें तथा इसको अपने सिर पर अच्छे से लगा लें। करीब 1 घंटे बाद आप अपने सिर को धो लें। कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे।

2 – नींबू तथा बरगद से उपचार

 नींबू तथा बरगद से उपचारImage source:

आप एक नींबू के रस में बरगद के पेड़ की जटा को पीस कर एक मिश्रण बना लें। अब इसको शैंपू की तरह सिर पर लगाकर अपने बालों को धोये। सिर धोने के बाद आप अपने सिर पर नारियल का तेल लगाएं। इस उपाय से आपके बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

3 – आंवला चूर्ण तथा नींबू का उपचार

 आंवला चूर्ण तथा नींबू का उपचारImage source:

किसी बर्तन में 2 चम्मच आंवले का चूर्ण भिगो कर रख दें तथा सुबह उसको निचोड़ कर पानी निकाल लें। इस पानी के अंदर आप कुछ मात्रा में नींबू का रस को डाल दें। अब इसको शैंपू की तरह अपने सिर पर लगाकर अपने बालों को धो लें।

4 – आंवला और नारियल तेल

आंवला और नारियल तेलImage source:

आप सूखे आवलें के चूर्ण की कुछ मात्रा को लेकर नारियल तेल में मिला लें तथा इस तेल को अपने सिर पर लगाएं। इस उपाय से आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे।

5 – अनार तथा सरसों का तेल

अनार तथा सरसों का तेलImage source:

आप अनार के छिलको, दानों तथा पत्तों को पीस कर पेस्ट बना लें तथा उसको सरसों के तेल में हल्की आंच पर कुछ समय गर्म करें। जब सभी चीजें पक जाएं तो आप तेल को छानकर अपने सिर पर लगाएं। इसको नियमित लगाने से आपके झड़ते बालों की समस्या खत्म हो जाती है।

hellois61

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com