_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दुबलापन है आपकी समस्या तो इन फूड्स का करें सेवन, मिलेंगे बेहतर परिणाम

वजन को बढ़ाने के लिए आज कई प्रकार की दवाईयां व सप्लिमेंट मौजूद हैं, पर प्राकृतिक सप्लीमेंट को ही लेना लाभदायक माना जाता है। असल में इनको लेने से जहां एक और आपका वजन बढ़ता है, वहीं दूसरी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। देखने में आता है कि ज्यादातर महिलायें तथा लड़कियां अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहती हैं। ऐसे में यदि वे प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करती हैं तब उनको बहुत फायदा होगा। प्राकृतिक खुराक लेने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आपको किसी प्रकार का साइड-इफेक्‍ट नही होता है। कई बार महिलाओं का दुबलापन उनके जीवन को बहुत प्रभावित करता है। ऐसे में यदि आप यहां दिए गए इन फूड्स का सेवन करेंगी तो आपका दुबलापन खत्म किया जा सकता है। आइये जानते हैं इन नेचुरल फूड्स के बारे में।

1 – फल तथा हरी सब्जियां

फल तथा हरी सब्जियांImage source:

महिलाओं को अपने आहार में हरी सबियों तथा फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। तोरी, पत्तागोभी तथा पालक जैसी सब्जियां यदि आप अपनी खुराक में शामिल करेंगी तो उनसे आपको भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है। इसके अलावा ताजे फल भी आपका वजन बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होते हैं। यदि आप फलों का सेवन नहीं कर सकती हैं तो आप उनका जूस जरूर पीजिये।

2 – सूखे मेवे

सूखे मेवेImage source:

आप यदि अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आप नट्स का यूज जरूर करें। इनको आप स्नैक्स की तरह भी खा सकती हैं। अखरोट तथा बादाम आपका वजन बढ़ाने के बहुत अच्छे विकल्प है। असल में अखरोट में मोनोअनसेचुरेटेड होता है। जो आपका वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। यदि आप महज 20 ग्राम अखरोट को प्रतिदिन खाती हैं तो आपका वजन यकीनन बढ़ेगा है।

3 – साबुत अनाज

 साबुत अनाजImage source:

साबुत अनाज में मिनेरल्स, कैल्शियम, फाइबर आदि कई चीजें होती हैं। आपको बता दें कि साबुत अनाज में मक्का, बाजरा, गेंहू, दलिया आदि आते हैं। साबुत अनाज को आप दूध के साथ ले सकती हैं। यह आपका वजन बढ़ाने में बहुत कारगर है।

4 – नारियल का दूध  

नारियल का दूध  Image source:

नारियल का दूध स्वादिष्‍ट जायके तथा अच्छी हेल्थ के लिए जाना जाता है। यदि आप नारियल के दूध में भोजन पकाकर सेवन करेंगी तो आपको इससे काफी मात्रा में कैलोरी प्राप्त होती है तथा आपका वेट भी बढ़ता है। हम आपको बता दें कि इन प्राकृतिक चीजों को लेने के अलावा महिलाओं को स्वस्थ दिनचर्चा का पालन भी करना आवश्यक है। आप तले भूने भोजन का सेवन कम करें तथा रात के खाने को जल्दी करके समय सो जाएं ताकि भरपूर नींद ले सकें। इस प्रकार महिलाओं का दुबलापन खत्म करने में ये प्राकृतिक चीजें आपकी सहायक होती हैं।

hellois41

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com