_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खे- इन उपायों से घटाएं अपना मोटापा, तुरंत दिखेगा प्रभाव

 

 

सभी इस बात को अच्छे से जानते हैं कि यदि शरीर में कोई बीमारी होती है तो वह मुंह के जरिये ही शरीर में प्रवेश करती है। मोटापे की समस्या भी कुछ इसी तरह की ही है। असल में मोटापे की समस्या शरीर में पोषक तत्वों की अधिक मात्रा के कारण होती है। जब हम जरुरत से ज्यादा पोषक तत्वों का आहार करने लगते हैं तो मोटापे की समस्या शुरू हो जाती है। यदि हम पोषक तत्वों की मात्रा को सही से तय कर दें तो हमें मोटापे की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपके मोटापे को कम कर देंगे।

घरेलू नुस्खेImage source:

घरेलू उपाय

1 – आप गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ ले और इस मिश्रण को प्रतिदिन सुवह खाली पेट सेवन करें। इसमें आप मिठास के लिए शहद को भी डाल सकते हैं। दोपहर को भी इसी प्रकार बने पानी का सेवन करें, पर इस समय शहद के स्थान पर काले नमक का प्रयोग करें। यह उपाय मोटापा घटाने का एक प्रभावशाली उपाय है।

2 –   रात को पानी के 2 भरे गिलासों में दो चम्मच त्रिफला चूर्ण डाल दें। सुबह के समय धीमी आग पर पानी के आधा रहने तक इसको गर्म कर लें। इसके बाद पानी में नींबू, अदरक का रस तथा शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को चाय की तरह पीजिये, ऐसा प्रतिदिन करें। इस घरेलू नुस्खे से आपका वजन बहुत तेजी से घटने लगेगा और मोटापे की समस्या भी दूर होगी।

घरेलू नुस्खेImage source:

3 – तुलसी वजन को कम करने में बहुत उपयोगी सिद्ध होती है। आप इसके पत्तों का महज 10 बूंद रस निकाल कर एक गिलास पानी में डाल दें। अब इसमें अपने स्वादानुसार शहद मिला लें। इस मिश्रण को एक माह तक ले। इससे आपका वजन कम हो जायेगा तथा मोटापे की समस्या हल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – मोटापा कम करना हो तो इस सब्जी का सेवन करना ना भूलें

4 – आपको बता दें कि प्याज का रस, कच्चा टमाटर तथा नींबू का रस वजन कम करने में सबसे ज्यादा उपयोगी होते हैं। आप इन चीजों को अपनी डाइट में हमेशा शामिल कीजिये। इसके अलावा लौकी के रस का सेवन भी वसा को कम करने में बहुत लाभदायक होता है।

5 –  सुबह के समय आप अपने नाश्ते में भुना तथा उबला हुआ आलू लें तथा रात में भिगोये 100 ग्राम चने भी लें। इससे आपका मोटापा कंट्रोल होगा।

घरेलू नुस्खेImage source:

6 – संतरा तथा एलोविरा भार कम करने में बहुत लाभदायक होते हैं। यदि आप इनका रस महज एक महीने भी पीते हैं तो आपके वजन में कमी आने लगती है। इसको आप जरूर अपनाएं।

7 – आप प्रतिदिन 10 करि पत्तों का सेवन करें। इस उपाय से आपके मोटापे में कमी आने लगती है।

यह भी पढ़ें – देर रात तक जागना आपके शरीर में बढ़ा सकता है मोटापा

8 – आप मक्खन निकाली हुई लस्सी भी पी सकती हैं। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

9 – आप सेब के सिरके को सुबह खाली पेट पानी के साथ मिलाकर लीजिये। इससे आपका वजन घटने लगता है।

10 – आप अपने वजन को कम करने के लिए “मेदोहर वटी” का सेवन कर सकती हैं लेकिन इस वटी का सेवन आप डॉक्टर के परामर्श से ही करें। इस प्रकार से उपरोक्त 10 उपायों में से किसी को भी अपने अनुसार चुनकर अपने वजन को घटा सकती हैं। ये घरेलू नुस्खे स्त्री तथा पुरुष दोनों के लिए उपयोगी हैं।

hellois84

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com