_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और पाएं बदलते मौसम के वायरल फीवर से छुटकारा

मौसम में परिवर्तन के कारण वायरल फीवर जैसी परेशानी हो ही जाती है। वर्तमान में यह समस्या बड़ी तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है। अब स्थिति यह आ गई है कि आपकी जरा सी लापरवाही आपको एक सप्ताह तक बुखार में डाल सकती है। ऐसे में एंटी बायोटिक दवाओं का प्रयोग न ही करें तो अच्छा है। असल में इनके प्रयोग से आपके शरीर का तापमान कम तो हो जाता है, मगर फिर से बढ़ने की संभावना बनी रहती है। यदि किसी को वायरल फीवर हो जाता है तो उसको एंटी बायोटिक दवाओं का प्रयोग न करके डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यदि आप चाहती हैं कि किसी घरेलू नुस्खे की सहायता से आप इसका उपचार करें तो यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि घरेलु नुस्खे वायरल फीवर में बहुत लाभकारी होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में ही बता रहें हैं जो आपको वायरल फीवर से निजात दिलाएंगे।

यह भी पढ़ें – बुखार होने पर इन चीजों का करें सेवन

वायरल फीवर के लिए घरेलू नुस्खे –

1- यदि आपको वायरल फीवर की समस्या है तो ऐसे में आप अपने सिर पर बार बार ठंडे पानी की पट्टी रखें। ऐसा करने पर आपके शरीर का तापमान धीरे धीरे कम होने लगता है।

घरेलु नुस्खेImage source:

2- सितोपलादी चूर्ण आपको किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल शॉप पर आसानी से मिल जाता है। यह सर्दी, बुखार तथा खांसी के लिए बहुत उपयोगी होता है। आप इसका प्रयोग भी वायरल फीवर होने पर कर सकती हैं।

यह भी पढें – गले की खराश से हैं परेशान, तो इन तरीकों को अपना कर मिनटों में पाएं छुटकारा

3- काली मिर्च तथा 10 तुलसी के पत्तों को आपस में मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को आप समय समय पर पीती रहेंगी तो आपका बुखार कम हो जाएगा।

घरेलु नुस्खेImage source:

4- तुलसी, नींबू, शहद तथा अदरक के रस को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण का उपयोग कीजिये। इस मिश्रण के उपयोग से सर्दी, बुखार तथा खांसी की समस्या खत्म हो जाती है।

5- त्रिफला चूर्ण आपको किसी भी मेडिकल शॉप पर आसानी से मिल जाता है। इसका प्रयोग न सिर्फ आपके बुखार को कम करता है बल्कि आपके पेट को भी साफ रखता है। इस प्रकार से आप यदि ये घरेलू नुस्खे अपनाती हैं तो आप जल्दी ही वायरल बुखार से मुक्त हो जाती हैं।

hellois34

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com