_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/make-sweet-sattu-at-home-by-this-method-and-reap-its-various-benefits/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52878","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये घरेलू नुस्खे अपनाएं और पाएं सफेद बालों से छुटकारा

बालों के सफेद होने की समस्या महिला तथा पुरुष दोनो में ही पाई जाती है। इस समस्या में आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं। यदि आपके साथ भी यही समस्या है तो हम आपको यहां एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहें हैं जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा। यह एक प्राकृतिक तरीका है और इसको अपनाने से आपके बालों को कोई हानि भी नहीं पहुंचती है। आपको बता दें कि इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट में सुधार लाना होगा।

आपको हरी सब्जियां तथा फल आदि जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी होंगी। आज के समय में सफेद बाल होने पर सभी हेयर कलर या डाई करा लेते हैं। ये चीजें प्राकृतिक नहीं होती इसलिए आपके बालों के लिए हानिकारक साबित होती हैं। इसलिए हम यहां आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहा है। वह एकदम प्राकृतिक है तथा आपके बालों को मजबूत और काला रहे है। आइये जानते हैं इस घरेलू नुस्खे के बारे में।

घरेलू नुस्खेImage source:

सामग्री –

1 – तीन अथवा चार आलू के छिलके

2 –  लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें।

यह भी पढ़ें – अगर आप भी झेल रहीं है सफेद बालों की परेशानी, तो यहां जानिए इसके कारण व उपचार

बनाने की विधि –

पहले आप आलू लीजिये तथा उसके छिलकों को उतार लीजिये। इसके बाद उन छिलकों को एक कप ठंडे पाने में डाल दीजिये। अब छिलको को आप फ्राइंग पेन में पानी डालकर उबाल लें तथा इसके बाद 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर रखें रखें। अब इस मिश्रण को गैस से उतार कर ठंडा कर लीजिये तथा इसकी तीखी स्मैल से छुटकारा पाने के आप इसमें लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें डाल सकती हैं। यह मिश्रण आपके बालों को काला तथा मजबूत बनाने का एक कारगर घरेलू नुस्खा है। इस मिश्रण से आप अपने बालों पर अच्छे से मसाज करे अतः 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को ठंडे पानी से धो लें। इतना करने के बाद आप पाएंगी की आपके बाल पहले से अच्छे हो चुके हैं।

hellois15

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com