_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सिर दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

परिवार का ख्याल रखना और घर को संभालना इतना भी आसान नही है। ये एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है जिसे संभाल पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि उन्हें घर की देखभाल के साथ साथ उन्हें परिवार के सदस्यों के बीच अच्छे रिश्तों को बनाने की कवायद को भी पूरा करना होता हैं। वैसे तो सभी महिलाएं इस काम को बड़ी आसानी से कर लेती है मगर इस सब के चलते वह काफी तनावग्रस्त हो जाती है जिसके चलते उन्हें सिर दर्द की परेशानी आमतौर पर होती ही है इसले आज हम आपको इसी बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देने जा रहें हैं तथा सिरदर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

घरेलू नुस्खेImage source:

सिरदर्द होने के कारण

सिरदर्द होने के वैसे तो बहुत से कारण हो सकते हैं। देर तक कम्प्यूटर पर कार्य करना या किताब पढ़ना आदि से भी सिरदर्द की शिकायत हो जाती है। महिलाओं में माहवारी के समय सामान्य रूप से सिरदर्द की शिकायत पाई जाती है। इसके अलावा सर्दी लगने, जुकाम होने या गैस की समस्या भी सिरदर्द का कारण बन सकती है। पौष्टिक भोजन की कमी तथा अधिक मानसिक श्रम भी सिरदर्द का कारण हो सकता है। इस प्रकार से इस समस्या के और भी बहुत से कारण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सिरदर्द के भी हो सकते है कई कारण

सिरदर्द को दूर करने के घरेलू नुस्खे

1 – लहसुन की कलियों को पीस लें तथा इस पेस्ट को अपनी कनपटियों पर लगाएं। इससे सिरदर्द दूर हो जाता है।

2 – आपकी रसोई में हरा धनियां होता ही है। आप इसका रस निकाल लें तथा अपने माथे और कनपटियों पर लगाएं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

3 – छोटी इलायची आपकी किचेन में आम मिल जाएगी। आपको उसको पीसकर उसका पेस्ट बनाना है तथा उसको अपनी कनपटियों पर लगाना है। इससे आपको सिरदर्द से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें – सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए बनाएं यह होममेड बाम

4 – यदि सिरदर्द गर्मी के मौसम में हो रहा है तो आप तरबूज के रस में मिश्री मिलाकर पिएं। इससे आपका सिरदर्द तुरंत दूर हो जायेगा।

5 – यदि सिरदर्द सर्दी के मौसम में हो रहा है तो आप थोड़े से पानी में हींग मिलाकर एक पेस्ट बना लें तथा इसको अपने माथे व कनपटियों पर लगाएं। इससे भी तुरंत आराम मिलेगा।

6 – तुलसी के 7 से 8 पत्ते, 5 ग्राम अदरक तथा 4 छोटी काली इलायची को हल्का कूट कर मिश्रण तैयार करें और उसकी चाय बना कर पीजिये। इससे सर्दियों में होने वाले सिरदर्द में बहुत राहत मिलती है।

7 – तुलसी के पाटों को धुप में सूखा लें तथा इसको पीस कर इनमें थोड़ा सा शहद मिला कर पीजिये। इससे भी सिरदर्द में बहुत राहत मिलती है।

8 – दालचीनी को पानी में पीस कर लेप बना लें तथा इसको अपने माथे और कनपटियों पर लगा लें। इससे आपका सिरदर्द दूर हो जायेगा।

घरेलू नुस्खेImage source:

सिरदर्द होने पर क्या खाएं

भोजन नियमित समय पर करें लेकिन हल्का भोजन ही करें। इसके अलावा छाछ, मूंग की छिलके वाली दाल तथा मक्खन, घी, मलाई तथा चावल भी ले सकती हैं। यदि आपको फल खाना पसंद है तो आप आम, सेव तथा अंगूर खा सकती हैं। सब्जियों में आप परवल, टमाटर, करेला, नींबू, लहसुन का सेवन करें।

घरेलू नुस्खेImage source:

क्या न खाएं  

आप कभी भी बासी भोजन न करें। भारी तथा गरिष्ठ भोजन से परहेज करें। अधिक मिर्च मसाले वाला भोजन न खाएं। चाय, तंबाकू तथा कॉफी का सेवन न करें। रात को भूलकर भी दही न खाएं। खटाई की चीजें, अमचूर तथा इमली न खाएं।

इस प्रकार से आप ये घरेलू नुस्खे अपनाकर न सिर्फ अपने घर में ही अपनी सिरदर्द की समस्या को दूर कर सकती हैं बल्कि डॉक्टर तथा दवाओं पर होने वाले खर्च को भी बचा सकती हैं।  

hellois83

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com