_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/worm-5/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर पाएं, एसिडिटी से निजात

 

ज्यादा मसालेदार भोजन खाने से या ज्यादा समय तक भूखे रहने की वजह से अक्सर एसिडिटी की समस्या हो जाती है। एसिडिटी होने की वजह से हम अधिकतर दवाइयों का सेवन करने लगते हैं और धीरे धीरे हमे इसकी आदत सी पड़ जाती है। इन दवाईयों का हमेशा इस्तेमाल हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है। ऐसे में बार-बार दवाइयों के सेवन से बेहतर है कि आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर एसिडिटी से निजात पाएं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताने रहे हैं।

यह भी पढ़ें – खास आहार, इस सर्दी में बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

1. तुलसी (Basil) –

एसिडिटी महसूस होने पर तुरंत तुलसी की कुछ पत्तियाँ चबाएं। तुलसी में एंटी-अल्सर गुण पाएं जाते हैं। यह गैस्ट्रिक एसिड्स के प्रभाव को कम करने में प्रभावी होते हैं। एसिडिटी होने पर इसका सेवन करना आपको लाभ पहुंचाएगा।

BasilImage Source: 

2. सौंफ (Fennel) –

ज्यादातर रेस्तरां में भोजन के बाद सौंफ देने की परंपरा है क्योंकि सौंफ पेट को ठंडा रखने में मददगार है। ऐसे में एसिडिटी होने पर थोड़ा सा सौंफ पानी में उबालकर रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें। इसके अलावा यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

FennelImage Source: 

यह भी पढ़ें – जानिए आहार के वह राज जिससे आप सर्दियों में भी पा सकेंगी ग्लोइंग स्किन और ब्यूटीफुल हेयर

3. लौंग (Clove) –

लौंग को दांत के नीचे दबाकर रखने से इसका स्वाद पूरे मुंह में फैल जाता है। यह स्वाद मुंह में ज्यादा मात्रा में लार का निर्माण करता है जिससे पाचन क्रिया आसान होती है। पाचन दुरुस्त रहने पर एसिडिटी से अपने आप ही आराम मिल जाता है इसलिए एसिडिटी की समस्या होने पर लौंग का इस्तेमाल करें।

CloveImage Source: 

यह भी पढ़ें – पपीता हैं फायदेमंद, पर कुछ लोगों के लिए होता हैं हानिकारक

hellois53

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com