_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

अपनाएं ये घरेलू उपाय और बनाएं अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त

यदि हमारा शरीर विषाक्त पदार्थों से मुक्त रहता है तो हम कभी बीमार नहीं होंगे। लेकिन हमारी अनियमित दिनचर्या की वजह से हमारे शरीर में कुछ विषाक्त पदार्थ हमेशा बने रहते हैं। असल में हमारा लिवर कुछ इस प्रकार के एंजाइम्स को बनाता है जो हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को नियंत्रित करते हैं। कई बार जब हमारी गलती की वजह से इन एंजाइम्स में अनियमितता आ जाती है तो शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। ऐसे में शरीर को विषाक्त पदार्थों को दूर करना ही पड़ता है अन्यथा हमारे बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहें हैं जो आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त बना देते हैं। आइये जानते हैं इन घरेलू उपाय के बारे में।

ये घरेलू उपाय आपके शरीर को करते हैं विषाक्त पदार्थों से मुक्त –

1 – हल्दी का करे प्रयोग

हल्दी का करे प्रयोग Image source:

आप हल्दी का प्रयोग कर अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में आधा चम्मच हल्दी डालकर उबालें। इसके ठंडा होने बाद आप इसमें एक चम्मच शहद तथा कुछ बूंदे नींबू का रस डालें। अब आप इसको चाय की तरह से पीजिये। यह ड्रिंक आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त बनाने के लिए बहुत लाभदायक है।

2 – नींबू की चाय पीजिये

नींबू की चाय पीजिये Image source:

आप अपने लिवर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त बनाना चाहते हैं तो नींबू की चाय का दिन में कम से कम तीन बार अवश्य प्रयोग कीजिये। असल में नींबू में विटामिन सी काफी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। यह आपके लिवर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में बहुत सहायक होता है।

3 – लहसुन को खाने में करें उपयोग

लहसुन को खाने में करें उपयोग Image source:

लहसुन का प्रयोग यदि आप भोजन में करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। असल में इसमें प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में बहुत सहायक होते हैं।

यह भी पढ़ें – सांस की दुर्गन्ध‍ को दूर करने के घरेलू नुस्खे

4 – ग्रीन टी का यूज करें

 ग्रीन टी का यूज करें Image source:

चाय के स्थान पर यदि आप ग्रीन टी को पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक होती हैं। असल में ग्रीन टी न सिर्फ आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है बल्कि आपके लिवर को भी बीमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करती है।

5 – धनिये तथा खीरे को खूब खाएं

धनिये तथा खीरे को खूब खाएं Image source:

धनिया तथा खीरा ये दोनों आपको काफी सस्ते दाम पर मिल जाते हैं। आप घर में धनिये की चटनी बना कर भोजन के साथ खा सकते हैं तथा खीरे का यूज भी आप सलाद के रूप में कर सकते हैं। खीरे में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है। इसी प्रकार का कार्य धनियां भी करता है। इन दोनों का प्रयोग आप जरूर कीजिये। इस प्रकार से आप ये घरेलू उपाय अपनाकर अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त बना सकते हैं तथा एक स्वस्थ और आनंदित जीवन जी सकते हैं।