_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खे- इन उपायों को अपनाएं और सफेद बालों से छुटकारा पाएं

 

वर्तमान समय में महिलाओं के लिए सफेद बाल बहुत बड़ी समस्या है। निरंतर बढ़ रहे प्रदूषण और गलत खान पान के चलते बालों की समस्या आम हो गई है। इसका असर हमारे बालों पर भी असमय देखने को मिल जाता है। इन्ही में से एक समस्या है सफेद बालों की। आज के समय में महिलाओं में यह समस्या आम होती जा रही है। बहुत सी महिलायें अपने बालों को दोबारा से काला करने के लिए तरह-तरह के महंगे ट्रीटमेंट लेती हैं, पर कुछ समय बाद बालों की हालत पहले जैसी ही हो जाती है। आज हम आपकी इस समस्या के निवारण के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं जो न सिर्फ आपके बालों को काला रखने में सहायक होंगे बल्कि आपके समय तथा पैसे को भी बचाएंगे।

सफेद बालोंImage source:

1 – यदि आप अपने बालों को काला रखना चाहती हैं तो आप रात को सोने से पहले कुछ मात्रा में आवलें का चूर्ण पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इसको हाथों से मसल कर इसके पानी को एक अन्य बर्तन में छान लें तथा इस पानी से अपने सिर को धो लें। इस प्रकार से यह उपाय करने से आपके बाल न सिर्फ हमेशा काले बने रहेंगे बल्कि वे चमकदार और मुलायम बनेंगे।

2 – आप आंवले के चूर्ण की थोड़ी मात्रा को पानी में घोल लें तथा इसमें आधा नींबू निचोड़ लें। इस प्रकार बने इस मिश्रण से आप यदि प्रतिदिन अपना सिर धोएंगी तो आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें – सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करें इन तेलों का इस्तेमाल

3 – यदि आप रात को सोने से पहले महाभृंगराज तेल, नारियल का तेल अथवा तिल के तेल की मालिश करेंगी तो आपके बाल असमय सफेद नहीं होंगे। यह कार्य आप हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

सफेद बालोंImage source:

4 – यदि आप सोते समय अपने पैर के तलुओ में देसी घी से हल्की मालिश करके सोएंगी तो आपके बाल असमय सफेद नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें – सफेद बालों से परेशान होने के बजाय अपनाएं यह टिप्स

5 – आप आंवलों को नीम तथा मेहंदी के पत्तों के साथ पीस कर एक पेस्ट का निर्माण करें तथा रात में इस पेस्ट को अपने बालों पर अप्लाई करें। सुबह के समय अपने सिर को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रयोगो से आपके बाल सफेद होने बंद हो जाते हैं तथा चमकदार और मुलायम भी बनते हैं।