_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चेहरे के दाग-धब्बे व झाइयों को करेंगे दूर, हमारे ये घरेलू उपाय

 

दाग-धब्बे व झाइयां आपके चेहरे की खूबसूरती को घटाती हैं। यही कारण है कि आज हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो आपके चेहरे से दाग-धब्बे व झाइयों को दूर कर देंगे। इन उपायों को अपनाकर न सिर्फ आप अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा देगी बल्कि आप अपनी त्वचा को हमेशा स्वस्थ भी रख पाएंगी। आइये अब हम आपको बताते हैं इन घरलू उपाय के बारे में।

दाग-धब्बे व झाइयोंImage source:

1 – आप पीली सरसो, मसूर की दाल तथा चिरोंजी को थोड़ी थोड़ी तथा सामान मात्रा में लीजिये। अब इन तीनों को मिलाकर बारीक चूर्ण बना लें। इसमें थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ समय तक हलकी मसाज करें तथा सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय से आपके चेहरे की दाग-धब्बे व झाइयों दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें – चेहरे के काले दाग को दूर करने के उपाय

2 – आप थोड़ी मात्रा में मसूर की दाल को लेकर उसका बारीक चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को दूध में डाल कर फेसपैक बनाएं। इस फेसपैक को आप अपने चेहरे पर करीब 30 मिनट तक लगाएं। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे गायब हो जायेंगे।

3 – आप नींबू को काट कर इसको अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से भी आपके चेहरे के दाग धब्बे गायब हो जायेंगे। इसके अलावा आप दही की मलाई से अपने चेहरे पर करीब 15 मिनट तक मालिश करें। कुछ समय बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय से भी आपके चेहरे के दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं।

दाग-धब्बे व झाइयोंImage source:

4 – एक दिन बासे मट्ठे यानि छाछ को स्नान करने से पहले अपने चेहरे पर लगा लें तथा 15 मिनट बाद स्नान कर लें। यह उपाय भी आपके चेहरे की त्वचा की रंगत को निखार देगा।

5 – आप कुछ मात्रा में मसूर की दाल को लेकर उसका बारीक चूर्ण बना लें तथा उसके बाद में उसमें नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं तथा कुछ समय बाद में हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। इस प्रकार से यह उपाय आपके चेहरे की रंगत को बढ़ाएगा तथा दाग धब्बों को दूर रखेगा।

यह भी पढ़ें – सेंधा नमक से पाएं बेदाग त्वचा

6 – आप दालचीनी का पाउडर थोड़ी मात्रा में लेकर उसमें नींबू का रस मिला लें तथा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जायेंगे तथा चेहरे पर निखार आएगा।

7 – आप पुदीने, तुलसी की पत्तियां सामान मात्रा में लें तथा कुछ मात्रा में अदरक भी लें। अब इन तीनों को पीस कर एक पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट में कुछ मात्रा में नींबू का रस भी मिला लें। इस प्रकार बने पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा करीब 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें। इस प्रकार से किया गया यह उपाय आपके चेहरे की त्वचा को स्वस्थ बना कर दाग धब्बों से दूर रखता है। इन सभी उपायों में से आप अपने लिए कोई भी उपाय चुन कर इस्तेमाल कर सकती हैं तथा अपने चेहरे से दाग-धब्बे व झाइंयों को खत्म कर सकती हैं।

hellois4

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com