ADVERTISEMENT

अपनाएं ये सरल घरेलू उपाय, चेहरा बनेगा बेदाग और गोरा

सभी चाहते हैं कि उनका चेहरा हमेशा चमकता, दमकता रहें। बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जो कम समय में आपका चेहरा निखारने का दावा करते है। आज बाजार में कई प्रकार के कॉस्मेटिक्स से लेकर स्पा ट्रीटमेंट हैं जो आपके चेहरे को चमकाने का दावा करते हैं। बाजार से हम महंगे ट्रीटमेंट या प्रोडक्ट्स को आसानी से खरीद कर ले आते हैं। लेकिन हम उनकी हानियों के बारे में विचार नहीं करते हैं। सौंदर्य विशेषज्ञ इस बात को मानते हैं कि अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स हानिकारक कैमिकल से बनते हैं और उनका नियमित प्रयोग हमारी त्वचा को हानि पहुंचता है। यही कारण है कि आज हम आपको कुछ ऐसे घरलू उपाय बताने जा रहें हैं। जिनका उपयोग आपके चेहरे को बेदाग तथा गोरा तो बनाता ही है साथ ही आपकी त्वचा को कई तरह की हानियों से भी बचाता हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

1- क्रीमी मसाज का करें उपयोग

 क्रीमी मसाज का करें उपयोग Image source:

इसके लिए आप अपने चेहरे पर 2 से 3 चम्मच क्रीम लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे पर अच्छे से कुछ देर तक मसाज करें। ऐसा करने से न सिर्फ आपके चेहरे की डेड स्किन खत्म होगी बल्कि आपके चेहरे पर नया निखार तथा गोरापन भी आएगा।

2- जूस से निखारें चेहरा

जूस से निखारें चेहरा Image source:

झुर्रियां होने पर आप समय से पहले बूढ़े दिखाई देने लगते हैं। ये आपके चेहरे के निखार को खत्म कर देती हैं। इनसे बचने के लिए आप सेब का रस, अनानास का रस तथा नींबू के रस का सेवन करें। इन तीनों का रस झुर्रियों को खत्म करने के लिए बहुत कारगर माना जाता हैं। इसके अलावा आप इन तीनों के रस को एक सामान मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं तथा मसाज करें। बाद में चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें – चेहरे पर झट से चाहिए गोरापन व निखार, तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

3- ब्लैक हैड्स को ऐसे करें ख़त्म

 ब्लैक हैड्स को ऐसे करें ख़त्म Image source:

ब्लैक हैड्स की समस्या स्त्री तथा पुरुष किसी को भी किसी भी समय हो सकती है। यह समस्या अब ज्यादातर लोगों में दिखाई पड़ती है। इस समस्या से बचने के लिए आप एक बड़े चम्मच दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज करें तथा 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

4- इस प्रकार करें बालों की देखभाल

इस प्रकार करें बालों की देखभाल Image source:

आप कन्डीशनर को अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए आप दही, ककड़ी, टमाटर तथा केले का एक पेस्ट बनाएं। बाल धोने के बाद इसको आप अपने बालों पर अप्लाई करें। 10 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बाल पहले से ज्यादा रेशमी तथा चमकदार हो जायेंगे। इस प्रकार से ये घरेलू उपाय अपनाकर आप घर में ही अपनी त्वचा तथा बालों को स्वस्थ तथा सुंदर बना सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.