_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

गर्मियों में यूज करें ये खास फेसपैक, त्वचा रहेगी कूल

गर्मियों का मौसम हमारी त्वचा पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालता है। इस कारण गर्मियों के मौसम में त्वचा पर कई प्रकार की समस्याएं उभर आती हैं। त्वचा की इन समस्याओं से बचने का एक सबसे कारगर और आसान उपाय यह है कि आप तरल चीजों का सेवन ज्यादा करें तथा शरीर को ठंडा रखने वाले पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करें। असल में गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा की नमी कम हो जाती है तथा वह रूखी दिखाई पड़ने लगती है। इस कारण त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे और भी ज्यादा दिखाई पड़ने लगते हैं। इन सभी समस्याओं से बचाव हेतु हम आपको गर्मी के कुछ फेसपैक बता रहें हैं। जिनको आप अपने घर पर ही बना सकती हैं तथा गर्मियों में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

1 – मैंगो फेसपैक

मैंगो फेसपैक Image source:

आम का उपयोग आमतौर पर खाने या उसका शेक बनाने के लिए ही किया जाता है। सभी इसको पसंद करते हैं। आप इसकी सहायता से अपनी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। सबसे पहले आप एक कटोरी में आम का गूदा लें तथा उसके बाद उसमें एक चम्मच कोल्ड क्रीम तथा एक चम्मच ठंडा दूध डाल दें। अब आप इन चीजों को आपस में अच्छे से फेंट लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर सूखने तक लगाएं रखें। कुछ देर बाद अपना चेहरा धो लें। इस प्रकार से यह उपाय न सिर्फ आपके चेहरे की त्वचा पर नमी बनाएं रखता है बल्कि आपकी त्वचा पर नया निखार भी लाता है।

2 – वाटरमेलन फेसपैक

वाटरमेलन फेसपैकImage source:

तरबूज का यूज भी हम लोग गर्मी के मौसम में खूब करते हैं। इसमें हमारे शरीर में पानी की काफी मात्रा होती है जो गर्मियों के कारण कम हो जाती है। वाटरमैलन फेसपैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में तरबूज का गूदा ले लें। अब इसमें इसमें एक चम्मच दही डाल कर अच्छे से मिला लें तथा चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाएं तो आप अपने चेहरे को धो लें। तरबूज का यह फेसपैक भी गर्मी में आपके लिए बहुत कारगर साबित होता है।

यह भी पढ़ें – जानिए चारकोल का फेसपैक को बनाने की विधि व इसके लाभ

3 – लेमन फेसपैक

 लेमन फेसपैकImage source:

यदि गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा पर टैनिंग की समस्या आती है तो एक कटोरी में आप दो चम्मच नींबू का रस ले लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला लें तथा दोनों को अच्छे से मिला कर अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें। यह फेसपैक आपको टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाता है।