_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/img-%e0%a4%b2%e0%a4%b9%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%86%e0%a4%b5%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके बच्चे को भी लग गई है इंटरनेट की लत तो अपनाएँ इन टिप्स को

आज की व्यस्त जीवनशैली में लोगों के पास समय का अभाव हैं। ऐसे में इंटरनेट लोगों के हर काम को आसान कर रहा है और यह हर उम्र के लोगों के जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट का प्रभाव हर उम्र के लोगों पर देखा जा सकता है लेकिन इसका सबसे बुरा असर बच्चों पर पड़ रहा है। बच्चे हो या बड़े मोबाइल फोन हर किसी के लिए जरूरी हो गया है। मगर कई बार बच्चे घंटों तक मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल करते रहते हैं। जिसका असर उनके शारीरिक विकास के साथ – साथ मानसिक विकास पर भी पड़ता है। घंटों फोन को देखने से बच्चों की आंखों पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही आउटडोर गेम्स से दूरी बनाने से बच्चे का शारीरिक विकास रूक जाता है। आप प्यार और स्मार्ट तरीके से बच्चों की इस बिगड़ती आदत के हटा सकते हैं। आइए जानें कैसे आप बच्चों द्वारा इंटरनेट के इस्तेमाल पर लगा सकते है।

यह भी पढ़ें – इन टिप्स की मदद से बच्चों के बालों को बनाएं हेल्दी

1. बच्चे इंटरनेट का इस्तेमाल तब ज्यादा करते हैं जब आपके पास उनके लिए समय नहीं होता। अकेलापन दूर करने के लिए वह अपना समय इंटरनेट पर बिताना पसंद करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे के साथ समय बिताएं, उसके साथ खेलें और उसे बताएं कि वह आपके लिए कितने स्पेशल हैं।

Try-these-tips-if-your-kid-is-addicted-to-Internet-1image source:

2. बच्चे को कभी – कभी अपने साथ मूवी दिखाने लेकर जाएं। इससे उनका मनोरंजन भी हो जाएगा और वह कुछ देर के लिए इंटरनेट से भी दूर हो जाएंगे।

Try-these-tips-if-your-kid-is-addicted-to-Internet-2image source:

यह भी पढ़ें – बच्चों के मुंह के छाले खत्म करने का ये हैं रामबाण इलाज

3. बच्चों को हॉबी क्लास, क्लब और आउटडोर गेम्स ज्वाइन करवाएं। इससे वह व्यस्त रहेंगे और उनकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी।

Try-these-tips-if-your-kid-is-addicted-to-Internet-3image source:

4. मोबाइल फोन, कंप्यूटर आदि के लिए बच्चे का समय निश्चित करें और बेडरूम में कभी भी टीवी, लैपटॉप, या मोबाइल फोन ना रखें।

Try-these-tips-if-your-kid-is-addicted-to-Internet-4image source:

यह भी पढ़ें – सर्दियों में इन टिप्स को अपनाकर रखें अपने बच्चों की सेहत का ख्याल

5. आपका बच्चा इंटरनेट पर क्या देख रहा है। इसकी पूरी जानकारी रखना आपकी जिम्मेदारी है। साथ ही यह ध्यान रखें कि आपका बच्चा किस तरह के वीडियो गेम्स खेलता है, टीवी पर किस तरह की फिल्में या प्रोग्राम देखता है।

Try-these-tips-if-your-kid-is-addicted-to-Internet-5image source:

6. अक्सर माता-पिता अपने बच्चों के प्यार में इतने खो जाते हैं कि वो उनकी हर डिमांड को बिना सोचे समझे पूरी करने लगते हैं। आपका यह व्यवहार आपके बच्चे पर बहुत गलत असर डालता है, इसलिए ऐसा करने से बचें।

Try-these-tips-if-your-kid-is-addicted-to-Internet-6image source:

यह भी पढ़ें – इन फ्रूट जूस को बच्चों की डाइट में करें शामिल, दिमाग बनेगा तेज

7. अपने बच्चों को ऐसे काम करने पर जोर दें, जो उनके लिए फायदेमंद हो। उन्हें पेड़ – पौधे लगाना सिखाएं उनके लाभों के बारे में बताएं।

Try-these-tips-if-your-kid-is-addicted-to-Internet-7image source:

hellois30

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com