_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनाएं यह टिप्स और घर पर जमाएं टेस्टी कुल्फी

कुल्फी गर्मियों के मौसम में सभी की पसंदीदा होती है। आप इसको अपने घर पर भी जमा सकती है। बाजार की कुल्फी आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है क्योंकि ज्यादातर बाजारू कुल्फी में सैक्रीन मिला होता है जोकि सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे अच्छा है कि आप अपने घर पर ही सुरक्षित तथा स्वादिष्ट कुल्फी को जमाएं। आज हम आपको यहां कुछ ऐसी बातें बता रहें हैं जिनका ध्यान यदि आप कुल्फी जमाते समय रखेंगी तो आपकी कुल्फी बहुत स्वादिष्ट तथा सुरक्षित बनेगी। आइये जानते हैं कुल्फी जमाने में काम आने वाली ये जरुरी बातें।

कुल्फी जमाने के लिए ध्यान रखें ये टिप्स –

कुल्फी जमाने के लिए ध्यान रखें ये टिप्स Image source:

1 – कुल्फी जमाने के लिए आप जिस बर्तन में दूध को गर्म कर रही हैं। उसको धोने के बाद पोछे नहीं। असल में जिस बर्तन में कम मात्रा में पानी लगा होता है उसमें दूध चिपकता नहीं है। इस प्रकार से आपका दूध बर्तन में चिपकने से बच जाता है।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में इस तरह से बनाएं केसर पिस्ता कुल्फी

2 – यदि आपकी कुल्फी का बैटर काफी पकाने के बाद भी पतला है तो आप घबराएं नहीं। आप उस दूध में कॉर्न फ्लोर डाल दीजिये। इससे आपका बैटर गाढ़ा हो जायेगा। इसके अलावा आप बैटर में कंडेंस मिल्क भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कुल्फी जमाने के लिए ध्यान रखें ये टिप्स Image source:

3 – ड्राय फ्रूट्स आपकी कुल्फी के स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं। यदि आप बादाम की कुल्फी बना रहें हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बादामों को एक रात पहले ही पानी में भिगो दें ताकि वे मुलायम हो सकें। इस प्रकार से बादाम आपकी कुल्फी के स्वाद को और भी ज्यादा लजीज बना देते हैं।

4 – कुल्फी को पूरी तरह से जमने में करीब 4 से 5 घंटे का समय लगता है। आप इस दौरान अपने फ्रीजर को बार बार खोल कर न देखें अन्यथा और भी ज्यादा समय लग सकता है। इन टिप्स को यदि आप कुल्फी जमाते समय अपनाती हैं तो आपकी कुल्फी लजीज और स्वादिष्ट जमती है।

hellois48
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com