_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये टिप्स अपनाकर बना सकते हैं अपने पनीर को सॉफ्ट व स्वादिष्ट, जानें यहां

पनीर की कोई भी चीज तब ही सबसे ज्यादा स्वादिष्ट लगती है जब उसमे इस्तेमाल किया जाने वाला पनीर सॉफ्ट व स्वादिष्ट हो। मध्य वर्गीय परिवार में पनीर की सब्जी को बहुत चाव से खाया जाता है। पनीर की सब्जी सस्ती और अच्छी सब्जियों में से एक मानी जाती है। पनीर का सेवन हम लोग चाहें सब्जी में डाल कर करें अथवा किसी अन्य चीज में, वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। लेकिन यदि पनीर स्वादिष्ट तथा सॉफ्ट न हो तो वह खाने में अच्छा नही लगता है। अतः आज हम आपको बता रहें हैं पनीर को सॉफ्ट व स्वादिष्ट बनाने के कुछ विशेष उपाय। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें – घर पर बच्चों के लिए बनाएं पोटैटो पनीर टोस्ट

1- आप यदि अपने पनीर को सॉफ्ट बनाना चाहती हैं तो आप पनीर को तल कर उसको हल्दी एवं नमक मिले गुनगुने पानी में डाल दिजिए। ऐसा करने पर यह मुलायम हो जाता है तथा खाने में भी स्वादिष्ट लगता है।

2- यदि आप घर पर ही मुलायम पनीर बनाना चाहती हैं तो आप दूध में एक कप क्रीम डाल दीजिये तथा दही से दूध को फाड़िये। इस प्रकार फटे दूध का पनीर हमेशा सॉफ्ट ही बनता है।

सॉफ्ट व स्वादिष्टImage source:

3- यदि आप दही तथा मसाले में पनीर को मैरिनेड करेंगी तो आपका पनीर सॉफ्ट बना रहता है तथा उसका स्वाद भी बढ़ जाता है।

4- यदि आप चाहती हैं कि आपका पनीर सब्जी में डालने के बाद भी सॉफ्ट बना रहे तो इसके लिए आप पहले 15 मिनट तक पनीर को गर्म पानी में डालें रखें। इसके बाद उसको काट कर सब्जी में डाल दें। इस प्रकार से आपका पनीर सब्जी में भी सॉफ्ट बना रहता है।

सॉफ्ट व स्वादिष्टImage source:

5- यदि आप पनीर मसाला बना रही हैं और चाहती हैं कि आपकी ग्रेवी स्वादिष्ट और गाढ़ी बने तो आप थोड़ी मात्रा में पनीर लेकर उसको मैश कर लें तथा मसाले में डालकर भून लीजिये। ऐसा करें पर आपकी ग्रेवी स्वादिष्ट तथा गाढ़ी बनती है। आप इस बात का भी हमेशा ध्यान रखे कि यदि आपको टमाटर की ग्रेवी में पनीर को डालना है तो आप सब्जी के बन जाने के बाद ही उसे डालें। इस प्रकार से आप इन उपायों को अपनाकर अपने पनीर को सॉफ्ट व स्वादिष्ट बना सकती हैं।

hellois83
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com