_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके बच्चे भी अगर हेल्दी खाना देख नाक चिढ़ाते हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स

अक्सर घरों में यह आमतौर पर देखा जाता है कि बच्चों को हेल्दी खाना खिलाना एक मां की सबसे बड़ी परेशानी होती है, क्योंकि जब भी हम बच्चों के सामने हेल्दी खाने की बात करते हैं तो उनका मुंह बन जाता है। हां, यही अगर उन्हें बाहर का जंक फूड मिले तो वह खुशी खुशी खाते है। मगर यह बात हम भी जानते है और आप भी की जंक फूड खाना बच्चों की सेहत के लिए किस हद तक सही है। अगर आप अपने बच्चों के साथ इस तरह की परेशानी झेलती हैं तो हमारे बताए यह तरीके आपके काफी काम आ सकते है। इन्हें अपनाकर न सिर्फ आपके बच्चे हेल्दी खाना पसंद करने लगेंगे बल्कि इससे उनकी हैल्दी इटिंग डाईट भी बन जाएगी।

1. शुरुआत से आदत डालनी जरुरी-

शुरुआत से आदत डालनी जरुरीImage source:

अगर आप नई मां बनी हैं तो आपके लिए जरुरी है कि आप अपने बच्चे को शुरुआत से ही हेल्दी खाना खिलाने की आदल डाले। उसे हरी सब्जियां और फल खिलाएं इससे न सिर्फ उसे इन्हें खाने की आदत पड़ जाएगी, बल्कि इससे उसकी शारीरिक क्षमता भी बढ़ जाएगी।

2. सब्जियों को बनाएं दोस्त-

सब्जियों को बनाएं दोस्तImage source:

यह बात हर मां जानती है कि बच्चों को सब्जियां खिलाना कितना मुश्किल काम है क्योंकि इन्हें देखते ही ज्यादातर बच्चों का मुंह बन जाता है। ऐसे में जरुरी है कि आप बच्चों की सब्जियों से दोस्ती कराएं। इसका एक तरीका है कि अगर आपका बच्चा 6 महीने से उपर हो गया है तो आपको उसे हर सप्ताह में एक बार सब्जियां खिलानी चाहिए। दूसरा अगर आपका बच्चा बड़ा है तो आप अलग अलग तरह की सब्जियों को थोड़ा ट्विस्ट के साथ बना सकती है।

3. अच्छे से परोसे-

अच्छे से परोसेImage source:

कई बार देखा जाता है कि अगर आप बच्चों को एक ही तरीके से खाना परोसती रहती हैं तो कुछ समय बाद वह उस खाने को नपसंद करने लगते है क्योंकि वह उससे बोर हो जाते है। इसलिए कोशिश करें बच्चों को हेल्दी खाना भी थोड़ा क्रिएटिविटी के साथ परोसे। इससे बच्चों की उस खाने के प्रति जिज्ञासा जाग जाती है।

4. जंक फूड को हेल्दी खाने से करें रिप्लेस-

जंक फूड को हेल्दी खाने से करें रिप्लेसImage source:

अधिकतर बच्चों को बाहर का जंक फूड घर के खाने से ज्यादा पसंद आता है। इस कारण जब भी घर पर कोई हरी सब्जी बनती है तो बच्चे नाक चिड़ाने लगते है। ऐसी स्थिति में आपको खुद कुकिंग स्कील बढ़ाने होंगे। आप बच्चों को हेल्दी फूड से जंक जैसा खाना बना के देना पड़ेगा। उदाहरण के लिए अगर आपके बच्चे को बाहर का रोल इत्यादि पसंद है तो आप इसकी जगह रोटी रैप तैयार कर सकती है। इसके लिए सिर्फ एक आम रोटी बनानी है और उसमे हरी सब्जियां डाल दे। यह रोटी रैप बच्चों को पसंद भी आएंगे और लिए हेल्दी भी रहेंगे।

hellois75

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com