ADVERTISEMENT

ऑफिस में काम के दौरान पड़ती है सुस्ती, तो ट्राई करें ये ट्रिक्स

आज कल ज्यादा पैसे कमाने व ऑफिस और घर के कामों में व्यस्त रहने के कारण लोगों को सोने का पर्याप्त समय नही मिल पाता है। रात में सही से नींद न लेने की वजह से हम पूरा दिन ऑफिस में सुस्त सा महसुस करते है। इससे हम अपने काम पर भी अच्छे से ध्यान नही दे पाते है। जिस कारण हमारी परफोर्मेंस भी गिर जाती है। वहीं कुछ लोगों को पूरी नींद के बावजूद काम के समय थकान महसूस होती है। अगर आप भी कुछ इसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो परेशान होने की जरुरत नही हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपना कर आपकी ये परेशानी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

1. अधिक पानी पीएं

अधिक पानी पीएंImage source:

जैसे कि इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है तो ऐसे में हमारे लिए अधिक पानी पीना बहुत जरुरी है, मगर अधिकतर समय ए.सी में बैठे रहने के चलते हमे ज्यादा प्यास नही लगती, लेकिन आपको बता दें कि पानी की कमी के कारण भी आपको थकावट महसूस होती है। इसलिए कोशिश करें की दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी जरुर पीएं।

2. चॉकलेट का सेवन करें

. चॉकलेट का सेवन करेंImage source:

कई बार होता है कि हमे कमजोरी का अहसास होता है जिस कारण हम सुस्त होकर बैठे रहते है। ऐसे जरुरत होती है किसी ऐसी चीज की जिससे हमे इंस्टेंट एनर्जी मिल जाए। इसके लिए चॉकलेट का सेवन कर सकती है। यह कुछ मिनटों में आपको एनर्जी देती है।

3. अच्छी नींद लेना जरुरी

अच्छी नींद लेना जरुरीImage source:

आमतौर पर लोग सोचते है कि अच्छी नींद का मतलब है कि वह 7 से 8 घंटे की नींद लें। अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो आपको बता दें कि अच्छी नींद का मतलब टेंशन फ्री होकर एकदम रिलेक्स होकर सोना होता है। अगर आप ऐसी नींद लेती है तो हर सुबह आप एक नए जोश के साथ उठेंगी।

4. ठंडे पानी से नहाना भी है एक उपाय

ठंडे पानी से नहाना भी है एक उपायImage source:

कई बार ऑफिस जाने की जल्दी में हम सुबह नहाना भुल जाते है, ऐसे में पूरा दिन आपको सुस्ती महसूस होती है। इसलिए जरुरी है कि आप सुबह समय पर उठें और ठंडे पानी से स्नान करें, इससे आपकी सारी थकान और थकावट दूर हो जाएगी।

5. जल्दी उठकर व्यायाम करें

 जल्दी उठकर व्यायाम करेंImage source:

व्यायाम करना एक ऐसी गतिविधि है जिससे आप पूरा दिन तरोताजा रह सकती है। इसलिए कोशिश करें की सुबह उठकर आप थोड़ी बहुत व्यायाम या योगा जरुर करें, इससे पूरा दिन आप तरोताजा महसूस करेंगी।

6. चाय या कॉफी मत पिएं

चाय या कॉफी मत पिएंImage source:

समान्यत: लोग समझते हैं कि चाय व कॉफी हमारी सुस्ती को दूर करते है, इसलिए लोग जब भी सुस्त महसूस करते हैं तो वह इनका सेवन करते हैं, लेकिन इनके स्थान पर अगर आप ग्रीन टी का सेवन करें तो वो ज्यादा लाभकारी होगा।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.