_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52223","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस ब्यूटी रूटीन से सर्दियों में होने वाली ड्राईनेस को करें दूर

सर्दियों में चेहरे की देखभाल करना ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में ड्राईनेस की समस्या होती है। आपको बता दें कि इस मौसम में सिर्फ आपका चेहरा ही ड्रायनेस की परेशानी से नहीं गुजरता, बल्कि हाथ – पैर की स्किन भी ड्राय होकर डल और बेजान हो जाती है और इससे आपकी खूबसूरती में कमी आती है। अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में भी आपके हाथों की कोमलता बनी रही, तो यहां जानिए लाजवाब ब्यूटी रूटीन, जिसे फॉलो कर आप अपने हाथों की खूबसूरती बनाए रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें – बदलते मौसम में ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

अपनाएं घरेलू तरीके (Use these home remedies) –

हफ्ते में एक बार आप बेसन और दही से बने पैक का इस्तेमाल करें। एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दही मिलाकर हाथों पर लगाएं और सूखने पर धो लें। आप चाहे तो दो चम्मच बटर और एक चम्मच बादाम तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। इससे ये सॉफ्ट बनेंगे और साथ ही इस पर नजर आने वाली एजिंग की निशानियां भी खत्म होगी।

1. मसाज करें (Massage) –

आपको बता दें कि चाहे चेहरे की मसाज हो या स्कैल्प की इससे आपकी बेजान और ड्राय स्किन में जान आ जाती है। ऐसा ही हाथों के साथ भी है जब आप इनकी मसाज करती हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन की डलनेस खत्म होती है। हर दूसरे दिन रात में सोने से पहले बादाम तेल को हल्का गुनगुना कर हाथों की मसाज करें। इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज़र होगी और सॉफ्ट बनेगी।

Try-this-beauty-routine-to-keep-dryness-at-bay-during-winter-1image source:

2. डेली मॉइश्चराइज़िंग है जरूरी (Daily moisturizing is essential) –

सिर्फ मसाज नहीं, हाथों को मॉइश्चराइज़ करना भी जरूरी है। हर रोज सोने से पहले और नहाने के बाद हाथों पर अच्छी तरह मॉइश्चराइज़र लगाएं।

Try-this-beauty-routine-to-keep-dryness-at-bay-during-winter-2image source:

यह भी पढ़ें – सर्दियों में स्वस्थ और सुंदर बने रहने के लिए खाएं ये चीजें

3.स्क्रब है जरूरी (Scrub is necessary) –

डेड सेल्स जमा होने की वजह से आपकी स्किन रफ और ड्राय हो जाती है। इससे बचने के लिए चेहरे की ही तरह हाथों को भी रेग्युलर स्क्रब करने की जरूरत होती है। इसके लिए एक चम्मच चीनी और शहद मिलाकर हाथों पर लगाकर दो मिनट तक रगड़ें और फिर धो लें। ऐसा आप हफ्ते में एक या दो बार करें।

Try-this-beauty-routine-to-keep-dryness-at-bay-during-winter-3image source:

4. नाखूनों का भी ख्याल रखें (Take care of nails) –

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में आपके नाखूनों का भी बड़ा हाथ होता है। इसके लिए नियमित रुप से इनकी विटामिन ई ऑयल से मसाज करें। साथ ही जब ठंडी ज्यादा हो तो ग्लॉव्स पहनना ना भूलें। इससे हाथ के साथ – साथ नाखूनों को भी ठंडी हवाओं से राहत मिलेगी और आप ड्राईनेस से बचेंगी।

Try-this-beauty-routine-to-keep-dryness-at-bay-during-winter-4image source:

यह भी पढ़ें – मजबूत व खूबसूरत बाल पाने के लिए इस्तेमाल करें, कपूर का बस एक टुकड़ा

hellois9

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com