ADVERTISEMENT

खाली पेट किशमिश खाने के फायदों को जानकर आप भी हो जायेगें दंग

अंगूर को सुखाकर बनाई जाने वाली किशमिश में ढ़ेर सारे गुण छुपे रहते हैं। इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। जो हमारे शरीर के लिये मृत की तरह काम करके कई बीमारीयों सो बचाती है। भले ही लोग इसका सेवन मुंह के स्वाद को बढ़ाने के लिये करते है लेकिन इसमें ऐसे चमात्कारिक गुण छिपे हुये है जिस बात से है आप अनजान तो चलिये बताते है किशमिश का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे….

गले के इंफेक्शन

गले के इंफेक्शन

खाली पेट किशकिश का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल के गुण मुंह से आने वाली बदबू दूर करने के साथ गले के इंफेक्शन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते है।

पाचन में सहायक

पाचन में सहायक

जो लोग पेट दर्द, कब्जियत जैसी बीमारी से परेशान है उन्हें रोज 1-12 किशमिश को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इस पानी को किशमिश के साथ पी लें। यह पेट से जुड़ी कई बीमीरियों को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार है। इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो पाचन क्रिया को दुरूस्त करने में सहायक होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक

किशमिश में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। सर्दी के दिनों में प्रतिदिन इसका सेवन करने से बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन (संक्रमण) से लड़ने में सहायता मिलती है।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

किशमिश में फाइवर की मात्रा के साथ कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट के गुण भी पाए जाते हैं। जिससे शरीर की हड्डियां स्वस्थ और मज़बूत बनी रहती हैं। इसलिये इसका सेवन रोज खाली पेट करना चाहिये।

एनीमिया

एनीमिया

खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन करने से यह खून को साफ, लीवर, हार्ट और पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। यह पेट के एसिड को कम करने में मदद करता है। साथ इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में एनीमिया को बढ़ने से रोकती है।

लीवर

लीवर

खाली पेट किशमिश के पानी के सेवन नियमित रूप से करने से ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है जिससे लीवर किड़नी स्वस्थ रहता है।

आखों की रोशनी बढ़ती है

आखों की रोशनी बढ़ती है

किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन ए और बीटा केरोटिन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.