_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिये दालचीनी के ये घरेलू नुस्खे और पाइये अपनी समस्याओं का समाधान

 

दालचीनी को प्राचीन समय से ही एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। यूनानी चिकित्सा सहित आयुर्वेद तथा चीनी चिकित्सा में इसका प्रयोग बहुत पुराने समय से किया जाता रहा है। वर्तमान में भी दालचीनी को कई शाररिक समस्याओं के समाधान हेतू प्रयोग किया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि दालचीनी आपके किचेन में आसानी से मिल जाती है। इसके इस्तेमाल से आप अपने घर पर ही कई समस्याओं का समाधान कर सकती हैं तथा अपने पैसे और समय को बचा सकती हैं। आज हम आपको यहां दालचीनी के कुछ प्रभावशाली घरेलू नुस्खे बता रहें हैं ताकि आप अपनी शाररिक समस्याओं का हल आसानी से कर सकें। आइये जानते हैं दालचीनी के ये घरेलू नुस्खे।

घरेलू नुस्खेImage source:

1 – पेट की गैस के लिए

 पेट की गैस के लिएImage source:

यदि आपको या आपके घर के किसी सदस्य के पेट में गैस की समस्या है तो आप उसको दालचीनी के पाऊडर में इलायची पीसे, फिर इस पाऊडर को थोड़ी मात्रा में ताजे पानी या हल्के गुनगुने पानी से पिएं। इस उपाय से गैस की समस्या हल तुरंत हो जाती है।

यह भी पढ़ें – दालचीनी करती है हमारी कई बीमारियों को दूर

2 – मोटापे को कम करने के लिए

मोटापे को कम करने के लिएImage source:

बहुत सी महिलायें अपने मोटापे की वजह से बहुत परेशान रहती हैं। इस समस्या का उपाय भी आप दालचीनी की सहायता से कर सकती हैं। आपको बता दें कि यदि आप दालचीनी के पाऊडर में शहद मिलाकर प्रतिदिन सेवन करेंगी तो आपका मोटापा कम हो जायेगा।

यह भी पढ़ें – इन परेशानियों से छुटकारा दिलाता है दालचीनी वाला दूध

3 – हार्ट की समस्या में लाभ

हार्ट की समस्या में लाभImage source:

हार्ट की समस्या आज बहुत तेजी से फैलती जा रही है। महिलाओं में भी यह समस्या अब बढ़ती जा रही है। इसके लिए आप एक छोटा चम्मच दालचीनी पाऊडर को गुनगुने पानी से प्रतिदिन लें। इस उपाय से आपको हार्ट समस्याओं में बहुत राहल मिलेंगी।

4 – पिंपल की समस्या से निजात

पिंपल की समस्या से निजातImage source:

दालचीनी के पाऊडर को यदि आप चाय के साथ उपयोग करेंगी तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होगा तथा आपको पिंपल जैसी समस्याएं नहीं होंगी।

5 – शुगर की समस्या में लाभ

शुगर की समस्या में लाभImage source:

आज के समय में शुगर की समस्या आम हो गई है। यह अब महिलाओं में भी तेजी से फैलती जा रही है। आपको बता दें कि यदि आप एक छोटा चम्मच दालचीनी पाऊडर को पानी में मिलाकर पियेंगी तो आपकी शुगर कंट्रोल में रहेगी और इससे सम्बंधित समस्याओं से आप बच जाएंगी। इस प्रकार ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप घर पर ही बहुत सी समस्याओं से निजात पा सकती हैं

hellois92

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com