_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

4 टिप्स : नारियल तेल से घटेगा वजन, जानिए कैसे

आमतौर पर देखा जाए तो नारियल के तेल का उपयोग हम बालों एवं त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए करते है, लेकिन यदि इसका इस्तेमाल कुछ अलग तरीकों से किया जाए तो यह आपके वजन घटाने में भी काफी मदद कर सकता है। नारियल का तेल मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को भी बढ़ानें मदद करता है। इससे पाचनक्रिया बेहतर काम करती है, जिससे गैस, कब्जियत जैसी बीमारियों की शिकायत नहीं हो पाती। इसके अलावा ये शरीर में एक्सट्रा बढ़ रहे फैट्स को भी कम करने का काम करता है। इसमें पाए जानें वाला फैटी-एसिड शरीर के बढ़ते वजन को घटाने में मददगार होता है।

coconut-oil1Image Source:

यहां भी पढ़ेः- वर्ल्ड कोकोनट डेः नारियल तेल के फायदे, जानिए इन सेलेब्स की नजर से

1. नारियल के तेल में शहद का उपयोग-
एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच शहद को मिलाकर इसका सेवन करने से काफी जल्दी ही शरीर का बढ़ता वजन कंट्रोल किया जा सकता है। दोनों में पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन सी की मौजूदगी हमारी भूख को कंट्रोल करके रखती है। जो वजन को घटाने में मदद करती है।

coconut-oil2Image Source:

2. नारियल तेल के साथ नींबू-
नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी शरीर के अंद के दूषित पदार्थों को बाहर निकालकर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करती है एवं इन दोनों चीजों के मिश्रण का सेवन नियमित रूप से करने से फैट का बर्निंग प्रोसेस काफी तीव्र गति से काम करता है।

coconut-oil3Image Source:

3. नारियल तेल और ग्रीन टी-
एक चम्मच नारियल के तेल के एक कप ग्रीन-टी मिलाकर इसका सेवन रोज करें, यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और एक्स्ट्रा फैट के बर्न कर शरीर के वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

coconut-oil4Image Source:

4. नारियल का तेल-
प्राकृतिक गुणों से भरपूर नारियल के तेल में कई औषधिय गुण मिले होते है जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर डाइजेशन को सुधारनें का काम करते है। इसके अलावा नारियल के तेल में कार्बोहाइट्रेड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायता प्रदान करता है। इसका सेवन करने से काफी गंभीर बीमारियों से भी निजात पाई जा सकती है।

coconut-oil5Image Source:

यहां भी पढ़ेः- क्रीम से बेहतर है नारियल का तेल

hellois28

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com