_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

तांबे के बर्तन का उपयोग कर हमेशा रहें स्वस्थ

आज से करीब 50 से 60 वर्ष पहले तांबे के बर्तन हर घर में पाए जाते थे। खाना बनाने तथा खाने में इन्हीं बर्तनों का यूज किया जाता था। यह भी एक कारण था कि उस समय के लोगों का स्वास्थ्य आज से कहीं अच्छा था। आपको बता दें कि धातुओं में सोने, चांदी के बाद तांबा तीसरे नंबर पर आता है लेकिन गुणों में आज भी सबसे आगे है। आज भी आप तांबे के बर्तनों का यूज कर स्वस्थ रह सकती हैं। यही कारण है कि आज हम आपको तांबे के बर्तन के लाभ बता रहें हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

यह भी पढ़ें – बर्तनों का रखरखाव करने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

तांबे के बर्तन के लाभ-

1 – यदि आप तांबे के बर्तन में भोजन पकाती हैं या रात को इस बर्तन में पानी रख कर सुबह उसका सेवन करती हैं तो आपके पेट की कई परेशानी समाप्त हो जाते हैं तथा पेट के सभी रोग भी दूर हो जाते हैं। कई प्रकार की रिसर्च में यह बात सामने आई है कि तांबे के बर्तनों में खाने पीना आपके पेट के कई रोग खत्म करने के लिए लाभकारी हैं।

तांबे के बर्तनImage source:

2 – तांबा असल में ऊष्मा का सुचालक होता है। अतः इसके बर्तनों में बनाया जानें वाला खाना जल्दी बन जाता है। इस प्रकार के आपके ईंधन की खपत भी कम होती है। इसके अलावा तांबे के बर्तन में भोजन को सामान ताप मिलता है। इस कारण आपका भोजन अधपका नहीं रहता।

तांबे के बर्तनImage source:

3 – मेलानिन आपके शरीर की त्वचा, आंखों तथा बालों के रंग के लिए जिम्मेदार होता है। जब आप तांबे के बर्तन में भोजन पका कर उसका सेवन करती हैं तो आपके शरीर में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है। इस प्रकार से तांबे के बर्तनों में पका भोजन आपकी आंखों, त्वचा तथा बालों के लिए भी लाभदायक होता है।

4 – तांबे में कैंसर विरोधी तत्व होते हैं। अतः यह कैंसर की शुरूआत होने पर उसकी रोकथाम कर देता है। तांबा आपके मष्तिष्क के लिए भी लाभदायक होता है। तांबे के बर्तन में रखे पानी का सेवन करने पर आपको त्वचा संबंधी रोग नहीं होते हैं तथा आपकी त्वचा चमकदार बनती है। इस प्रकार से तांबे के बर्तनों के लाभ जानकर आप उनका फायदा जरूर उठायें।