_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/khajoor-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों में डाई के लिये लेमन जूस का करें इस्तेमाल

हर लड़की अपने बालों के रंग को लबे समय तक रखने के लिये ऐसे कलर का उपयोग करना चाहती है जो काफी लंबे समय तक चले जिसके लिये वो कई मंहगे कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं का उपयोग अपने बालों के लिये करती है। लेकिन आपके बालों के लिये आज हम कुछ सस्ता सा उपाय बताने जा रहे जिसे आप घर बैठे उपयोग कर अपने बालों के रंग को लंबे समय तक सुंदरता प्रदान कर सकती है। अपने बालों को रंगने के वैसे अनगिनत प्राकृतिक तरीके होते है जिसका उपयोग कर आप अपने बालों को रंग प्रदान कर सकती है। जैसे मेंहदी के पत्ते, चुकंदर, इंडिगो, आदि इन तरह के प्राकृतिक संसाधन आपके बालों के लिए एक रंग प्रदान करने में सक्षम होते हैं। यहाँ आज हम आप को बता रहे है घर पर अपने बालों को डाई करने का एक अनूठा तरीका जो आपके बालों के लिये काफी फायदेमंद साबित होगा। जिसके माध्यम से आप अपने बालों के रंग में काफी बदलाव कर सकते है।

141424815755Image Source :http://www.cocoloca.co.uk/

जैसा कि हम जानते है कि नींबू का रस प्राकृति अम्लीय है, इसलिए यह त्वचा या आपके बालों के लिये काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके रस को सिर पर लगाने से यह आपकी त्वचा में मामूली सी जलन का आभास कराता है पर यह शरीर की या फिर त्वचा की गंदगी को साफ करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इस DIY विरंजन सीरम बनाने के लिए, आप को निम्नलिखित सामग्री की जरूरत होगी:

Hair-using-Lemon-Juice2Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

नींबू का रस

– छोटा चम्मच

-दालचीनी पाउडर

-गुनगुना पानी

-कंडीशनर

-सन्सक्रीन लोशन

-एक स्प्रे बोतल

-चौड़े दाँत की कंघी

hhhhhhhhhhhhhhhImage Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

बनाने की विधी

अपने बालों के रंग को लंबे समय तक बनाये रखने के लिये सबसे पहले इसका एक मिश्रण तैयार करके रखें जिसके लिये आप एक कटोरे गुनगुने पानी में दालचीनी का पाउडर उसमें नीबू का रस और कंडीशनर की 3-4 बूंदें डालकर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरकर रख ले।

इस मिश्रण का प्रयोग करने से आपके बालों की मजबूती के साथ बालों की चमक को भी बनाये रखने का सबसे बढ़िया तरीका है।

hhhhhImage Source :http://www.telegrafi.com/

अब बताये जा रहे इस मिश्रण को छिड़काव करते हुये अपने बालों पर पूरी तरह से लगा लें जिससे आपके बालों को अच्छी तरह से कवर कर ले।

जब आप इस मिश्रण का प्रयोग करें तो सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करना ना भूलें क्योकि बाहर खुले स्थान पर निकलने पर यह आपके बालों की रक्षा करेगा साथ ही इससे आपके बालों की चमक लंबे समय तक बनी रहेगी।

यह मिश्रण आपके बालों के लिये एक वरदान के रुप में काम करता है क्योकि जब आप बाहर निकलते है तो सूर्य की किरणों का असर सीधे आपके सिर पर पड़ता है जिससे बालों की सुंदरता खो भी सकती है इस समस्या से छुटकारा पाने में यह मिश्रण काफी फायदेमंद साबित हुआ है।

यह मिश्रण आपके बालों के लिये काफी लंबे समय तक बनाये रखने में कम से कम इसे 60 मिनट तक अपने बालों में लगे रहने दें ।

यदि आप इसके अच्छे परिणाम जानना चाहते है तो इसके लिये आप तेज धूप के नीचे काफी लंबे समय तक बैठे। इस मिश्रण का उपयोग करने से आपके बालों में किसी भी बाहरी वातावरण का साइड इफेक्ट देखने को नही मिलेगा। और ना ही आपके बालों के रंग में किसी भी प्रकार का परिवर्तन आयेगा।

यदि आप अपने बालों को रंगना चाहते है तो बालों को कंघी की सहायता से बांटते हुए उसमें कलरिंग करें और स्प्रे की सहायता से बालों पर इस मिश्रण को लगाते रहे।

अपने बालों को डाई करने के लिये आप काफी महंगी चीजों का उपयोग करती है या फिर सैलून में पैस खर्च कर बालों को डाई करवाती है तो इसके लिए नीबू के रस से बना यह मिश्रण सबसे कारगर उपाय साबित हुआ है। जिससे आप अपने बालों को ड़ाई काफी लंबे समय तक रख सकती है।

Hair-using-Lemon-Juice4Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

hellois80
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com