ADVERTISEMENT

अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे, बारिश के मौसम में नहीं झड़ेंगे आपके बाल

मानसून में मौसम में बालों के झड़ने की समस्या बहुत आम हो जाती है। यदि आप भी बारिश के मौसममें बालों के झड़ने किस अमस्या से परेशान हैं तो यहां बताएं घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं। हमारे आसपास ही कई ऐसी प्राकृतिक चीजें मौजूद होती हैं। जिनके उपयोग से बालों के झड़ने को रोका जा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के घरेलू नुस्खे यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं इन हर्बल चीजों के बारे में।

1 – भृंगराज का तेल

भृंगराज का तेलImage source:

आयुर्वेद में भृंगराज को बालों के लिए बहुत ही लाभदायक बताया गया है। यदि आप भृंगराज के तेल का यूज प्रतिदिन करते हैं तो न सिर्फ आपके बाल मजबूत हो जाते हैं बल्कि वे पहले से ज्यादा घने भी हो जाते हैं। भृंगराज की एक और खासियत यह है की जिन लोगों के बाल अधिक मात्रा में झड़ चुके हैं और वे गंजे होने की कगार पर आ पहुचें हैं। वे भी भृंगराज के तेल से बहुत लाभ पाते हैं। इस प्रकार भृंगराज स्त्री तथा पुरुषों के बालों के लिए बहुत लाभकारी है।

यह भी पढ़ें – अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए छोड़े इन आदतों को

2 – ब्राह्मी का करें यूज

 ब्राह्मी का करें यूजImage source:

ब्राह्मी को भी आयुर्वेद में बालों के लिए लाभकारी बताया गया है। यदि बाल झड़ रहें हैं तो आप ब्राह्मी तथा दही को मिलाकर एक पैक बनाएं और अपने बालों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने कम हो जाते हैं तथा पहले से ज्यादा चमकदार भी हो जाते हैं।

3 – आंवले का करें प्रयोग

 आंवले का करें प्रयोगImage source:

आवलें में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स तथा विटामिन सी पाया जाता है। जो की बालो के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। ये सभी बालों को मजबूत, घना तथा चमकदार बनाते हैं। आप आंवले को ब्राह्मी तथा दही में मिलाकर पेस्ट बनायें तथा अपने बालों पर अप्लाई करें। ऐसा करने से आपके बालों की सभी समस्याएं ख़त्म हो जाएंगी।

4 – नीम का उपाय

नीम का उपायImage source:

नीम भी बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। नीम का यूज बालों में करने से आपके बाल मजबूत तो होते ही हैं साथ ही उनमें रुसी तथा जुओं की समस्या भी कभी नहीं होती है। नीम का यूज बालों में करने के लिए आप नीम के पाऊडर को दही में मिलाकर अपने बालों की जड़ो में हल्की मसाज करें तथा 20 मिनट बाद अपने सिर को धो लें। इस प्रकार की ये सभी चीजें हमारे आसपास ही रहती हैं तथा बारिश के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या होने पर आप इनका यूज कर सकते हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.