_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए यूज करें इन फलों के छिलके

बहुत से फलों तथा सब्जियों के छिलके हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इनके बारे में बहुत कम महिलायें जानती हैं। यदि आप इन फलों तथा सब्जियों के छिलकों का यूज अपनी त्वचा पर करती हैं तब न सिर्फ आपकी त्वचा में नया निखार आता है बल्कि आपकी त्वचा संबंधी सभी समस्याएं भी ख़त्म हो जाती हैं। आज आपको हम इन छिलकों के बारे में ही यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में तथा इनके लाभों के बारे में।

1 – केले  छिलका 

केले  छिलका Image source:

केले के छिलके में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडैंट्स पाए जाते हैं। यदि आपका इनका यूज अपनी त्वचा पर करती हैं तब ये आपको यु वी किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाती हैं। तथा ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रैस को भी कम करने में लाभदायक होते हैं।

2 – आलू 

आलू Image source:

आलू वैसे तो फल नहीं है पर यह आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह आपकी आंखों की सूजन को ख़त्म करता है तथा आपके चेहरे की रंगत को भी निखारता है।

3 – सेब का छिलका 

सेब का छिलका Image source:

सेब का छिलका भी आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। असल में इसमें प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जो फ्री रैडीकल्स से आपको बचाते हैं तथा आपकी त्वचा में नए सेल्स बनाने में भी लाभदायक हैं।

4 – नींबू का छिलका 

 नींबू का छिलका Image source:

इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो आपकी त्वचा को की सभी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसमें सिट्रिक एसिड भी होता है जो आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है।

5 – अनार का छिलका 

अनार का छिलका Image source:

इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडैंट्स पाए जाते हैं। यह न सिर्फ आपके रंग को निखारता है बल्कि आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करता है। अनार का छिलके आपकी त्वचा को मुहांसों से भी बचाते हैं तथा आपके बालों को के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं।

6 – संतरे का छिलका 

संतरे का छिलका Image source:

इसमें एंटी ऑक्सीडैंट्स पाए जाते हैं इसलिए यह आपकी त्वचा को पोषण देता है। इसमें विटामिन सी और ए भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभ्यक होते हैं। विटामिन सी आपकी त्वचा के रंग को निखारता है तथा विटामिन ए आपकी त्वचा के दाग धब्बों को ख़त्म करता है। अतः यदि आप संतरे के छिलके का यूज अपनी त्वचा के लिए करती हैं तब यह आपकी त्वचा की बहुत समस्याओं को हल कर देता है। इस प्रकार से आप इन सभी फलों के छिलकों का यूज करके अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ा सकती हैं।

hellois4

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com