अपनाएं ये घरेलू उपाय और शरीर की गंदगी को बाहर कर हमेशा रहे स्वस्थ

जब तक शरीर के भीतर गंदगी रहता है तब तक आप किसी न किसी रोग से ग्रस्त ही रहती हैं, यह बात सर्वमान्य है। हम लोग दिनभर कुछ न कुछ खाते ही रहते है, लेकिन अपने शरीर के भीतर की गंदगी की ओर ध्यान नहीं देते। दरअसल जिस प्रकार हम लोग अपने शरीर की बाहरी गंदगी को स्नान कर स्वच्छ कर लेते हैं। उसी प्रकार शरीर की भीतरी गंदगी को भी हम लोगों को खत्म करना होगा ताकि हमारे शरीर के भीतरी अंग स्वस्थ रह सकें। आज हम आपको इस बारे में ही जानकारी दे रहें हैं तथा आपके शरीर भीतरी गंदगी को साफ करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय भी बता रहें हैं। यह उपाय आपकी भीतरी गंदगी को बाहर कर आपके अंदरुनी अंगों को स्वस्थ रखते हैं। आइये जानते हैं ये घरेलू उपाय और इनके उपयोग।

1- हरी सब्जियां तथा ऑर्गनिक प्रोडक्ट यूज करें

 हरी सब्जियां तथा ऑर्गनिक प्रोडक्ट यूज करें Image source:

अपने शरीर को यदि आप डीटाक्सीफाइ करना चाहती हैं तो आपको हरे फल तथा हरी सब्जियां प्रचुर मात्रा में खानी चाहिए। ऐसा करने पर लीवर एंजाइम अच्छे से सक्रीय हो जाते हैं तथा आपके शरीर के भीतर की गंदगी को बाहर निकालने का कार्य सही से करने लगते हैं। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सदैव ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का ही यूज कीजिये। कभी भी कीटनाशक पदार्थों से निर्मित चीजों का यूज न करें।

2- हर्बल चाय तथा लहसुन का यूज करें

 हर्बल चाय तथा लहसुन का यूज करेंImage source:

हर्बल चाय आपके शरीर को डीटाक्सीफाइ करने में बहुत सहायक होती है। यदि आपको पाचन तंत्र की समस्या है तो आप कैमोमाइल टी या ग्रीन टी का सेवन अवश्य करें। ये चाय आपके शरीर के रक्त संचार को बढ़ाती है तथा शरीर की भीतरी गंदगी को बाहर निकालती है। इसके अलावा आप लहसुन का सेवन भी करें। इसमें सल्फ्यूरिक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। यह आपके शरीर ग्लूथाथीओन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट को निर्मित करता है। यह आपके शरीर से घातक रसायन तथा पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत सहायक होता है।

3- लेमन जूस का सेवन कीजिये

लेमन जूस का सेवन कीजिये Image source:

लेमन जूस का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। महज एक गिलास लेमन जूस आपके शरीर को भीतर से शुद्ध कर डालता है। इससे आपके शरीर में क्षार की मात्रा भी बढ़ती है। यह शरीर की भीतरी गंदगी को बाहर करने का सबसे सस्ता तथा अच्छा ड्रिंक माना जाता है। अतः लेमन ड्रिंक का सेवन नियमित तौर पर कीजिये। यदि आप अपनी बॉडी के मेटाबोलिज्म को बढ़ाना चाहते हैं तथा शरीर को विषैले पदार्थों से दूर रखना चाहते हैं तो आप चीनी का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। इसके अलावा आप मीठे पदार्थों का सेवन भी बहुत कम कर दें।

4- हल्का भोजन लें तथा पानी अधिक पियें

हल्का भोजन लें तथा पानी अधिक पियें Image source:

पानी का सेवन आपके शरीर की भीतरी गंदगी को बाहर करने के लिए बहुत लाभदायक होता है। आप प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी का सेवन कीजिये। ऐसा करने से आपके शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है तथा आप स्वस्थ बनते हैं। इसके अलावा आप खाने पर भी ध्यान दीजिये। भोजन को सदैव भूख से थोड़ा कम खाएं, जो भी भोजन आप कर रहीं हैं उन हल्का तथा सुपाच्य होना चाहिए। इस प्रकार से ये घरेलू उपाय आपके शरीर के भीतर की सारी गंदगी को बाहर निकालकर आपको स्वस्थ तथा निरोगी जीवन देते हैं।