_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आजमाएं ये प्राकृतिक घरेलू नुस्खे और लाएं बालों में नई चमक

हर लड़की व महिला यही चाहती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकदार हों। वर्तमान में समय के आभाव तथा प्रदुषण के कारण बालों की प्राकृतिक चमक को बरकरार रख पाना बहुत मुश्किल है। यही कारण है कि आज बहुत सी महिलायें बालों की चमक के खोने से बहुत परेशान हैं। यदि आपके बाल लंबे और घने होने के बाद भी अपनी चमक खो बैठे है तो ये आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के स्थान पर घटाता हैं।

अपने बालों में चमक पैदा करने के लिए लड़कियां तथा महिलायें कई प्रकार के महंगे ट्रीटमेंट लेती हैं। जिसमें न सिर्फ उनके बहुत से पैसे खर्च होते हैं बल्कि ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाला केमिकल उनके मष्तिष्क तथा बालों के लिए काफी हानिकारक भी होता है। ऐसे में आज आपको यहां कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू नुस्खे बता रहें हैं। जिनको आप अपने घर पर ही प्रयोग कर अपने बालों में प्राकृतिक चमक ला सकती हैं। आइये जानते हैं ये प्राकृतिक घरेलू नुस्खे तथा इनके लाभों के बारे में।

नींबू या सिरके का करें उपयोग

नींबू या सिरके का करें उपयोगImage source:

आपको बता दें कि सिरका हेयर क्यूटिकल्स की समस्या को खत्म कर देता है। इसके प्रयोग से आपके बाल स्मूथ हो जाते हैं तथा चमकदार भी बनते हैं। इसके प्रयोग के लिए आप 1 लीटर पानी में मात्र 2 चम्मच सिरका डाल दें। इसका प्रयोग आप अपने बालों पर शैम्पू करने के बाद ही करें। आपके पास यदि सिरका नहीं है तो आप इसके स्थान पर नींबू का उपयोग कर सकती हैं। यह भी आपके बालों की चमक को बढ़ाता है और डैंड्रफ को दूर रखता है।

अंडे तथा दूध का करें उपयोग

अंडे तथा दूध का करें उपयोगImage source:

अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके साथ दूध आपके बालों को मुलायम बनाता है। इस प्रयोग को करने के लिए आप 2 अण्डों को थोड़े से दूध में डालकर फेंट लें। इसके बाद मसाज करते हुए इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इससे आपके बालों में चमक आ जाएगी तथा आपके बाल पहले से ज्यादा शायनी लगने लगेंगे।

चाय का करें प्रयोग

चाय का करें प्रयोगImage source:

चाय का उपयोग आप अपने बालों में चमक पैदा करने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 टी बैग्स को उबलते हुए पानी में 5 से 7 मिनट के लिए डाल दें। यदि आपके पास टी बैग्स नहीं है तो आप चाय की पत्ती को भी पानी में डाल सकती हैं। इसके बाद पानी को चायछानी की मदद से छान लें और शैम्पू के बाद में इस पानी से अपने सिर को धो लें। इससे आपके बाल न सिर्फ चमकदार बनेंगे बल्कि पहले से ज्यादा काले भी लगेंगे।

hellois96

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com