_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करें इन तेलों का इस्तेमाल

 

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से समय से पहले सफेद बालों की परेशानी आम हो चुकी हैं। ऐसे में महिलाएँ बाजारों में मिलने वाले ऐसे कई तेल इस्तेमाल करती हैं जिनके कारण बालों को नुकसान होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे तेल लेकर आएं हैं जिसका प्रयोग कर आप अपने सफेद बालों से छुटकारा पा सकती हैं। साथ ही ये आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में भी मदद करेंगे तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ तेलों के बारे में जो आपकी इस परेशानी को खत्म करने में असरदार साबित होंगे। इसके लिए आपको बिल्कुल मेहनत करने की जरूरत नहीं हैं। बस, आपको रात को सोने से पहले हर दूसरे दिन इनसे स्कैल्प की मसाज करनी होगी।

सफेद बालोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – बालों में तेल लगाते समय इन गलतियों से आप भी रहती हैं अनजान

1. आर्गन ऑयल (Argan oil) –

काले बालों के लिए आपके स्कैल्प को ओमेगा 3 और 6 के अलावा फैटी एसिड और विटामिन ई की जरूरत होती हैं। यह बालों को सफेद होने से बचाते हैं। आपको बता दें कि आर्गन ऑयल में ये सारे जरूरी इंग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं जो सफेद बालों की परेशानी से आपको दूर रखते हैं।

Argan oilImage Source: 

2. भृंगराज ऑयल (Bhringraj oil) –

इस ऑयल के इस्तेमाल से बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं साथ ही साथ यह बालों को नरिश भी करके उन्हें किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं। आपको बता दें कि इसमें मुलेठी, आंवला इत्यादि जरूरी इंग्रीडिएंट होते हैं जो बालों का कलर नैचुरल बनाएं रखने में मदद करते हैं।

Bhringraj oilImage Source: 

यह भी पढ़ें – बालों की अच्छी देखभाल के लिए चुनें सही कंडीशनर

3. आंवला ऑयल (Amla oil) –

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो सफेद बालों की परेशानी से बचाने का एक अचूक उपाय हैं इसलिए इस तेल के नियमित इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में बालों को काला बना सकती हैं।

Amla oilImage Source: 

4. ब्रह्मी ऑयल (Brahmi oil) –

सफेद बालों की परेशानी को खत्म करने के लिए इस तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। ये ऑयल मार्किट में आपको आसानी से मिल जाएगा। आप चाहे तो इसे घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए आधा कप नारियल तेल में दो छोटा चम्मच ब्रह्मी पाउडर और एक छोटा चम्मच मेथी दाना डालकर उबालें और पांच मिनट बाद गैस से उतार लें। ठंडा होने के बाद इसे किसी बॉटल में रख लें और इसका इस्तेमाल करें।

Brahmi oilImage Source: 

यह भी पढ़ें – नारियल तेल और नींबू का मिक्सचर दूर करेगा आपकी स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं

hellois59

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com