_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खे – गोरी रंगत तथा सुंदर चेहरा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 

अपने चेहरे को गोरा और सुन्दर बनाने के लिए महिलायें बहुत से ब्यूटी प्रोड्कटस ट्राई करती हैं। मगर हमारे इन घरेलू टिप्स के इस्तेमाल के बाद आपको इन प्रोड्कटस की जरुरत नही पढ़ेगी। आइये हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिनको अपने घर बैठे अपनाकर आप अपने चेहरे को सुंदर बना सकती हैं। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इन टिप्स के बारे में।

घरेलू नुस्खेImage Source: 

1 – केसर का उपयोग चेहरे को सुंदर तथा गोरा बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप थोड़ी मात्रा में दूध लें और उसमें केसर के 2 या 3 टुकड़े डालकर छोड़ दें। कुछ समय बाद जब दूध का रंग पीला पड़ जाये तो आप इस दूध से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने पर आपके चेहरे पर ग्लो आ जायेगा।

2 – केले का उपयोग वैसे तो खाद्य फल के रूप में किया जाता है पर इसकी सहायता से आप अपने चेहरे की रंगत को बदल कर उसको गोरा कर सकती हैं। केले का उपयोग करने के लिए आप केले को मैश कर उसमें थोड़ा सा दूध डाल दें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के बाद में अपने चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ें – आपके गालों को सुंदर व गुलाबी बनाते हैं यह नुस्खें

3 – अंडे की सहायता से भी अपने चेहरे के ग्लो को बढ़ाया जा सकता हैं। इसके लिए आपको एक अंडे की सफेदी लेनी होगी। अब इस सफेदी में आप थोड़ी मात्रा में शहद मिलकर एक पेस्ट बना लें तथा अपने चेहरे पर लगा लें। करीब 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें।

घरेलू नुस्खेImage Source: 

4 – आप दो-दो चम्मच शहद, वेजिटेबल आयल तथा नींबू का रस लेकर इन सभी चीजों का आपस में मिक्स कर लें। अब इसको अपने चेहरे पर अप्लाई करें और करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ें – गाजर के प्रयोग से बनाएं चेहरे को सुंदर, गोरा और बेदाग

5 – शहद तथा दूध को थोड़ी थोड़ी मात्रा में लेकर एक पेस्ट तैयार करें। इसको अपने चेहरे पर लगाए तथा 30 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इस पेस्ट का उपयोग चेहरे की त्वचा को स्मूद तथा सुंदर बनाने के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है।

घरेलू नुस्खेImage Source: 

6 – पपीते का उपयोग खाने के लिए किया जाता है पर यदि आप पपीते के पल्प को अपने चेहरे पर लगाती हैं तो यह आपके चेहरे को न सिर्फ गोरा बनाता है बल्कि डेड स्किन सेल से भी छुटकारा दिलाने में सहायता करता है। इसका उपयोग आप अपने घर पर सरलता से कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इन 5 तरीकों से पान के पत्तों का इस्तेमाल कर पाएं सुंदरता

7 – एक चम्मच शहद तथा दो चम्मच बादाम पाऊडर लेकर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस डाल दें। अब इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मसाज करें। करीब 15 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस प्रकार से ये घरेलू नुस्खे आप अपने घर में ही आसानी से कर सकती हैं तथा बिना ज्यादा पैसे खर्च किये चेहरे को गोरा तथा सुंदर बना सकती हैं।

 

hellois74

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com