_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

सांवली त्वचा को बनाये फिर से खूबसूरत, अपनाएं ये खास उपाय

सूरज की तेज धूप आपकी त्वचा को सांवली बना देती है। तेज धूप में रहने पर आपको टैनिंग की समस्या हो जाती है। इस कारण आपकी त्वचा सांवली हो जाती है। आज हम आपको बता रहें हैं सनबर्न से त्वचा में आने वाले सांवलेपन को हटाने के कुछ विशेष उपाय। ये उपाय आपकी सांवली त्वचा का सौंदर्य फिर से लौटा देंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

सांवली त्वचा को खूबसूरत बनाने के उपाय –

1- एप्पल साइडर विनेगर का करें प्रयोग

 एप्पल साइडर विनेगर का करें प्रयोग Image source:

सबसे पहली बात तो यह है कि जब कभी आप धूप में निकलें तो छाते का यूज जरूर कीजिये। यदि आपको सनबर्न की समस्या हो गई है तो आप एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे एक कटोरी पानी में डालें तथा इस मिश्रण को कॉटन की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद आप अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

2- नारियल का तेल और कपूर का करें यूज

 नारियल का तेल और कपूर का करें यूज  Image source:

आप कपूर तथा नारियल तेल को मिलाकर एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद अपना चेहरा पानी से धो लीजिये। इसके अलावा यदि आपके घर में एलोविरा है तो आप उसका जेल अपने चेहरे तथा अन्य स्थानों की त्वचा पर लगा सकती हैं। यह सन क्रीम का अच्छा कार्य करता है।

यह भी पढ़ें – अब सांवली त्वचा वाली महिलाएं भी पा सकती है अपनी त्वचा में निखार

3- शहद तथा नींबू का प्रयोग

शहद तथा नींबू का प्रयोग Image source:

शहद तथा नींबू हमारी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। यदि आपको सनबर्न की समस्या है तो आप थोड़े से बेसन में शहद तथा नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं रखें। बाद में पानी से चेहरे को धो लें। यह प्रयोग धूप में झुलसी आपकी सावली त्वचा को सही करने में कारगर है।

4- हल्दी चन्दन का करें लेप

 हल्दी चन्दन का करें लेप Image source:

यदि आप सनबर्न की समस्या का हल चाहती हैं तो आप हल्दी चन्दन का लेप अपने चेहरे पर करें। यह सनबर्न की समस्या का प्रभावकारी उपाय है। इसका प्रभाव आपको तुरंत देखने को मिलेगा तथा आपकी सांवली त्वचा में नया निखार आएगा। इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी के पाऊडर में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना सकती हैं तथा इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाए। यह उपाय भी आपको सांवलेपन की परेशानी से छुटकारा दिलाएगा।