_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52223","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

क्या आपको भी है ऊनी कपड़ों से एलर्जी तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय

सर्दियों में गर्म रहने के लिए हम ऊनी कपड़े पहनना ज्यादा पसन्द करते हैं। ऊनी गर्म कपड़े सर्दी से बचाने के साथ – साथ स्टाइल स्टेटमेंट का भी हिस्सा होते हैं। आप शॉल, जैकेट्स, स्वैटर आदि पहन कर भी फैशनेबल दिख सकते हैं, पर कुछ लोगों को इनसे स्किन एलर्जी की परेशानी हो जाती है। ऐसा खासकर पश्मीना फैब्रिक से बने कपड़ों से होता है। इससे स्किन पर खुजली या रैशेज हो सकते हैं इसलिए कभी भी ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं, क्योंकि ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा में रूखापन आ जाता है और यह भी एलर्जी की एक वजह बन जाता है। अगर आपको भी ऊनी कपड़ों से एलर्जी है तो जानें ये घरेलू उपाय…….

यह भी पढ़ें – कपूर का इस्तेमाल बनाता है सेहत और त्वचा को आकर्षक

ऊन से एलर्जी की पहचान :

आपको बता दें कि एलर्जी दो तरह की हो सकती है एक जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है और दूसरी जिनकी त्वचा शुष्क होती है। आप इससे अपना बचाव कर सकते हैं।

• शरीर पर खारिश होना
• जलन होना
• लाल दाने होना आदि।

ऐसे करें बचाव :

1. गुनगुने पानी से नहाएं (Bath with lukewarm water) –

आपको बता दें कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा में रूखापन आ जाता है इसलिए नहाने से पहले त्वचा पर ग्लिसरीन व गुलाब जल लगाएं और कर गुनगुने पानी से नहाएं। इससे आप सर्दियों में ऊनी कपड़ों की वजह से होने वाली एलेर्जी की समस्या से बच सकती हैं।

Use-this-home-remedies-if-you-have-allergy-from-woolen-clothes-1image source:

2. जैतून तेल से मसाज करें (To massage with olive oil) –

त्वचा पर रूखापन न होने दें। इसके लिए आप क्रीम की जगह जैतून तेल से मसाज करें।

Use-this-home-remedies-if-you-have-allergy-from-woolen-clothes-21image source:

यह भी पढ़ें – जानिए, गुणकारी लौंग के फायदे

3. एलेर्जी को पहचाने (Identify the allergy) –

पहले यह पहचानना बहुत जरूरी है कि आपको किस वुलेन फैब्रिक से एलर्जी है। वह फैब्रिक न पहने। वैसे ज्यादातर लोगों को पश्मीना पहनने से संक्रमण होता है।

Use-this-home-remedies-if-you-have-allergy-from-woolen-clothes-3image source:

4. कपड़ों को धूप में रखें (Keep your clothes in sunlight) –

अक्सर कई बार हम कपड़े बहुत समय से बंद करके रख देते हैं तो ऐसे में आप इनको धूप जरूर लगाएं। इससे एलर्जी होने का डर कम रहता है।

Use-this-home-remedies-if-you-have-allergy-from-woolen-clothes-4image source:

यह भी पढ़ें – वेजाइनल डिसचार्ज का इलाज करने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपचार

5. कॉटन के इनरवियर पहनें (Wear cotton innerwear) –

सर्दी से बचने के लिए ऊनी कपड़े पहनने बहुत जरूरी है लेकिन इनसे पहले कॉटन के इनरवियर पहनें। इससे ऊन स्किन पर टच नहीं करेगी जिससे एलर्जी से भी बचाव रहेगा

Use-this-home-remedies-if-you-have-allergy-from-woolen-clothes-5image source:

hellois72

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com