_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में ऊनी कपड़ों को रखना है नया जैसा तो जरूर अपनाएं ये तरीके

 

सर्दियों की सबसे बड़ी डिमांड ऊनी कपड़ों की होती है। विंटर सीजन के कपड़े पहनने में जितने स्टाइलिश दिखते है उससे कही ज्यादा मुश्किल इनकी संभाल होती है। इन कपड़ों की केयर करना बहुत ही जरूरी होता है। ऊनी कपड़े आपको सर्द हवाओं के साइडइफेक्ट से बचाते हैं लेकिन इनकी अगर देखभाल न की जाएं तो ये कपड़े अपनी चमक खोने लगते हैं। वैसे भी सर्दियों के कपड़े और अन्य कपड़ों के मुकाबले महंगे आते हैं। ऐसे में अगर एक-दो वॉश में ही कपड़े अपनी रौनक खो दें तो कितना बुरा लगता है, तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों में आप अपने ऊनी कपड़ों की देखभाल कैसे कर सकती है, जिससे आपके ऊनी कपड़े सालों-साल चलें।

यह भी पढ़ें – आपके चलने का स्टाइल बताता है आपके व्यक्तित्व के कई राज

जब भी आप ऊनी कपड़ों को पैक करें, ऐसी जगह रखें, जहां हवा आती हो। बेहतर होगा कि आप मलमल के कपड़े या कागज में ऊनी कपड़ों को पैक करें। बिना हवा लगे ऊनी कपड़े जल्दी खराब हो जाते हैं और धागे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। कम जगह में ढेर सारे ऊनी कपड़ों को न रखें। इससे आपके कपड़ों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर वॉर्डरोब में जगह कम है तो गर्मी के कपड़ों को भीतर रख दें।

ऊनी कपड़ोंImage Source: 

ऊनी कपड़ों को धोने के लिए हमेशा लिक्विड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। इनको धोने से पहले ध्यान रखें कि पानी न ज्यादा ठंड़ा हो और न गर्म। गुनगुने पानी में ही कपड़ों को धोएं। डिटर्जेंट में इनकी धुलाई करने से पहले ठंड़े पानी में भिगो कर रखें। इससे कपड़ों के सिकुड़ने की संभावना कम होती है।

ऊनी कपड़ोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – बच्चों की हड्डियाँ मजबूत करनी है तो रोजाना करें बस ये एक काम

अधिकतर लोग स्वैटर या गर्म कपड़ों को वॉशिंग मशीन में धो देते हैं जिससे वो जल्दी ही पुराने दिखने शुरू हो जाते हैं। कपड़ों को नया रखने के लिए उन्हें मुलायम ब्रश के साथ साफ करें। ऊनी कपड़ों को अच्छी तरह से हवा लगाएं।

ऊनी कपड़ोंImage Source: 

इन्हें स्टोर करने से पहले अच्छी तरह से सुखा लें। इनको स्टोर करते व्यक्त नेफ्थलीन की गोलियां जरूर डालें।

ऊनी कपड़ोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – जानिए आखिर किस वजह से आपके बच्चे को लगती हैं, कम भूख

इन कपड़ों को सुखाने के लिए हल्के हाथ से पानी निकाल कर तौलिये या सूती कपड़े से पानी सुखा कर किसी जाली वाली कुर्सी या खाट पलंग या किसी समतल साफ जगह पर फैलाकर सुखाना चाहिए।

ऊनी कपड़ोंImage Source: 

रीठे को रात को पानी में भिंगों दें व सुबह पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर हाथ से मसलकर छान लें। अब इस पानी से वुलेन कपड़े धो सकते है। ध्यान रहे कि सफेद कपड़े रीठे के पानी से न धोएं क्योंकि रीठे के पानी से कपड़े हल्के पीले पड़ सकते हैं।

ऊनी कपड़ोंImage Source:

यह भी पढ़ें – पुरानी और बेकार पड़ी चीजें, बढ़ाएगी आपके घर की शोभा

अगर आपके पास ऊनी कपड़ों का डिटर्जेट नहीं है तो बच्चों का शैंपू या साबुन का हल्का घोल बना लें। इससे स्वेटर साफ करें। इनमें अगर दाग लग जाएं तो टिश्यू पेपर में हल्का – सा साबुन लगा कर हल्के हाथों से पोछें। घर के दूसरे कपड़े की तरह स्वेटर की धुलाई नियमित ना करें। अगर आपको लग रहा है कि स्वेटर गंदा हो गया है तो उसे ठंडे पानी में पांच मिनट के लिए भिंगों दें, फिर धोएं।

ऊनी कपड़ोंImage Source: 

hellois74

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com