_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-also-bothered-with-the-fat-on-your-feet-post-pregnancy-then-use-these-tips/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-planning-to-visit-mathura-this-holiday-season-then-dont-forget-to-visit-these-places/travel-1-3/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस एक ट्रिक से कोहनी और घुटने के कालेपन को मिनटों में करें दूर

 

चेहरे के साथ – साथ शरीर के अन्य हिस्सों का भी अपना अलग महत्त्व होता हैं। इसी में आते है – हमारी कोहनी और घुटने। सभी महिलाएँ अपने चेहरे पर तो विशेष ध्यान देती हैं लेकिन अपनी कोहनी और घुटने पर उनका ध्यान नहीं जाता जिस कारण इसका रंग काला पड़ जाता है। इन्हें साफ करने के लिए वह बहुत सी क्रीम व अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इनसे बेहतर रिजल्ट नहीं मिलता है।

आपको बता दें कि कोहनी और घुटने के कालेपन को खत्म करना काफी मेहनत भरा काम होता है। ये परेशानी डेड सेल्स के जमा होने की वजह से होती है इसलिए चेहरे के साथ-साथ बॉडी के इन हिस्सों को भी नियमित रूप से स्क्रब करना भी जरुर होता है, पर अगर आप इस परेशानी का शिकार हो चुकी हैं और इसे आसानी से छुटकारा पाने का उपाय ढूंढ रही हैं, तो हमारे द्वारा बताई गई एक आसान ट्रिक की मदद लें। इसके लिए आपको घर में मौजूद

सिर्फ दो चीजों की जरूरत है और फिर आप मिनटों में कोहनी और घुटने के कालेपन को लाइट कर सकती हैं तो आप भी जानिए इस ट्रिक के बारे में।

कोहनी और घुटने के कालेपनImage Source: 

यह भी पढ़ें – घुटने के दर्द का रामबाण इलाज है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

इसे करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लें।

स्टेप 1

इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट की जरूरत है। सबसे पहले प्रॉब्लम एरिया पर टूथपेस्ट लगाएं।

कोहनी और घुटने के कालेपनImage Source: 

स्टेप 2

इसके बाद इस पर हल्का बेकिंग सोडा डालें फिर इसे अच्छी तरह मिला लें। अब किसी सॉफ्ट ब्रश से एक मिनट तक रगड़ें।

कोहनी और घुटने के कालेपनImage Source: 

यह भी पढ़ें – घर बैठे इन तीन आसान उपायों से अपने घुटने को चमकाएं

स्टेप 3

अब इसे पांच मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हटाने के बाद अपना रेग्युलर मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं।

कोहनी और घुटने के कालेपनImage Source: 

आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं साथ ही इसे कोहनी और घुटने के अलावा किसी और बॉडी पार्ट्स पर इस्तेमाल करने की गलती ना करें और हमेशा इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लें।

यह भी पढ़ें – चमकदार घुटने पाने के लिए अपनाएं इन 3 नुस्खो को

hellois20

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com