_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

मोबाइल फोन से बेहतरीन फोटोग्राफी करने के लिये अपनाये ये तरीका…

आज को समय में मोबाइल सभी लोगों की एक जरूरत बन चुकी है। जिसके बिना रहना मुश्किल है मोबाइल ने हर चीजों को कुछ आसान सा बना गिया है। क्योकि इसमें एंटरटेनमेंट टाइम,फोन सबकुछ आपको एक ही डिवाइस में मिल जाते हैं। मोबाइल के माध्यम से हर लोग अपनी खास यादों कोतस्वीर के माध्यम  कैद कर लेना चाहते हैं पर यदि सही तरीके से फोटो ली जाये तो फिर क्या कहने। बैसे तो बेहतरीन फोटो के लिए मार्केट में नए-नए मोबाइल सेट आ रहे हैं। जिससे फोटो खीचने का क्रेज और ज्यादा ही बढ़ गया है। लेकिन आप यदि फोटो खीचने के सही तरीकों के बारें में जान जायेगे। तो आप अपने मोबाइल से ही काफी अच्छी प्रोफेशनल फोटोग्राफी कर सकते है। आज हम आपको मोबाइल फोटोग्राफी करने ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे है। जिससे आप काफी अच्छी फोटोग्राफी कर सकते है। तो जानें इसके खास तरीके…

मोबाइल फोन

सूर्य की सीधी रोशनी से बचें –

सूर्य की सीधी रोशनी से बचें

यदि आप किसी खूबसूरत नजारे को अपने कैमरे में करना चाह रही है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रकें कि आपके मोबाइल कैमरे में सूर्य की सीधी रोशना ना पड़ें। इससे आपकी फोटो खराब हो सकती है।

फोटो को ज्यादा दूर से न क्लिक करें –

फोटो को ज्यादा दूर से न क्लिक करें

अगर आप किसी खास चीज को अपने कैमरे में कैद कर रही है तो क्लोज अप व्यू लें, जिससे कि फोटो क्लियर क्लिक हो सके ज्यादा दूरी से लेने पर तस्वीर को जूम करना पड़ेगा, जिससे तस्वीर साफ नहीं हो पाएगी।

कैमरे को साफ करके, लोकेशन पर फोकस करें –

कैमरे को साफ करके, लोकेशन पर फोकस करें

आप जिस भी Object की फोटो को कैद करना चाहती हैं, उस पर पहले कैमरे का फोकस रखते हुए फोटो क्लिक करें. इससे तस्वीर काफी साफ और सुंदर आयेगी।

किसी ऐप के इस्तेमाल से बचें –

किसी ऐप के इस्तेमाल से बचें

फोटो को परफेक्ट बनाने के लिए कई तरह के ऐप का उपयोग किया जाता है, लेकिन अगर आपको नेचुरल फोटो चाहिए, तो आपको फोन के कैमरे से ही फोटो लेनी चाहिए. अगर आपको फिर भी फोटो परफेक्ट न लगे, तो आप बाद में फोटो एडिट कर सकती हैं।