ADVERTISEMENT

त्वचा पर चाहिए हैरतअंगेज निखार, तो चेहरे पर करें सब्जियों के छिलकों से फेशियल

आज का जीवन भागदौड़ से भरा है। ऐसे में अधिकतर महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर ब्यूटी ट्रिटेमेंट लेती है जोकि ज्यादा प्रभावी नही होते। इसके साथ ही इनके निरंतर प्रयोग से आपकी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव भी पड़ते है। मगर इन सब की जगह अगर आप घरेलू चीजों का यूज करती हैं तो न सिर्फ आपकी त्वचा का रंग निखरता है बल्कि आपका समय भी बचता है। आज हम आपको बता रहें हैं सब्जियों के छिलकों से बनने वाले फेशियल के बारे में। हम अक्सर सब्जियों के छिलकों को फेंक देते हैं, पर ये हमारी स्किन को निखारने में बहुत मदद भी करते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर किस प्रकार सब्जियों के छिलकों की मदद से आप फेशियल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इन 3 स्टेप्स से करें घर पर फेशियल

सामग्री-

1 – अंडा

2 – गुलाब रस

3 – जेलेटिन

4 – सब्जियों के छिलकों का रस

फेशियल बनाने की विधि-

सबसे पहले आप आधा कप जेलेटिन लीजिये तथा उसमें एक कप सब्जियों का रस मिला लें। यदि आपकी त्वचा अधिक रूखी है तो आप खीरे के छिलकों का रस अधिक मात्रा में मिलाएं। अब कुछ मात्रा में जेलेटिन को किसी पेन में लेकर 20 मिनट तक गर्म करें तथा इसको पहले से जेलेटिन मिली हुई सब्जियों के रस में मिला लें। जब यह सारा मिश्रण ठंडा हो जाएं तो आप इसको एक डिब्बे में डाल लीजिये।

यह भी पढ़ें – चेहरे की खूबसूरती के लिए फेशियल ऑयल

इस प्रकार से करें फेशियल-

सबसे पहले आप 5 मिनट तक स्टीम लें तथा उसके बाद रुई से अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। अब थोड़ा सा जेलेटिन लेकर अपने चेहरे पर दो मिनट तक मसाज कीजिये। अब अपने चेहरे पर वेजिटेबल फेसपैक को लगाना शुरु कर दें। अपने चेहरे पर चमक लाने के लिए इसमें अंडे का प्रयोग भी कर सकती हैं। 30 मिनट बाद आप इसको पील ऑफ मास्क की तरह उतार दें, और फिर चेहरा धो लें। इस प्रकार से सब्जियों के छिलकों की सहायता से बना यह फेसपैक आपके चेहरे को निखारने में बहुत मदद करता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.