_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

विनेगर से घर की दीवारों और कीचन के जिद्दी दागों को करें छू-मंतर

घर को सुन्दर रखने की चाहत हर गृहणी के मन में होती है, लेकिन अगर घर बच्चों वाला हो तो ये काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। फ्लोर की सफाई तो जैसे तैसे हो जाती है लेकिन बच्चों को आदत रहती है कि वह गंदे हाथ घर की दीवारों पर लगा देते हैं जिससे उस पर दाग लग जाते हैं। इसके अलावा घर के कीचन में भी तेल व धुंए के कारण गहरे निशान पड़ जाते हैं। इन्हें हटाने के लिए बहुत सी महिलाएं बाजार से महंगे क्लीनर लाती हैं और घंटो इन दागो को साफ करने में लगी रहती है, मगर बावजूद इसके उन्हें मनचाहा परिणाम नही मिल पाता। इसलिए आज हम उन सभी गृहणियों को उनकी इस परेशानी का एक सफल हल बताने जा रहें है। इस हल का नाम है विनेगर, जिसकी मदद से आप अपने घर के जिद्दी से जिद्दी दाग पलक झपकते साफ कर सकती हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

1- विनेगर और पानी का मिश्रण

विनेगर और पानी का मिश्रणImage source:

वैसे तो डाइलूटिड विनेगर को त्वचा पर लगाया जाए तो यह उसे सौम्य कर देता है लेकिन अगर आप इसे पानी के साथ मिलाकर दीवार पर इस्तेमाल करती हैं तो यह दीवार के सभी दाग धब्बों को साफ कर देगा। इसके लिए आपको एक चौथाई कप सफेद सिरका लेना है और उसमे 1 चौथाई गैलर गर्म पानी मिलाना है। इस मिश्रण को एक कपड़े की मदद से गंदे स्थान पर लगाएं। इससे सभी दाग धब्बे साफ हो जाएंगे।

2- विनेगर और डिटर्जेंट का मिश्रण

विनेगर और डिटर्जेंट का मिश्रणImage source:

अगर दीवार पर लगे दाग धब्बे काफी पुराने है तो आप इन्हें विनेगर और डिटर्जेंट के मिश्रण की मदद से साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको सफेद विनेगर के साथ डिटर्जेंट को मिलाकर एक मिश्रण बनाना है और इस घोल को दाग वाले स्थान पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ देना है।

3- विनेगर का स्‍पॉट ट्रीटमेंट भी करें ट्राई

 विनेगर का स्‍पॉट ट्रीटमेंट भी करें ट्राईImage source:

अगर आपके घर की दीवारों पर जगह जगह छोटे छोटे दाग है तो इनके लिए आप पानी और विनेगर का मिश्रण बनाकर इसे एक स्प्रे बोतल में भर सकती हैं और फिर इसे दाग वाले स्थान पर मारकर बाद में उसे कपड़े से साफ कर दें।

4- विनेगर और बेकिंग सोड़ा का मिश्रण

 विनेगर और बेकिंग सोड़ा का मिश्रणImage source:

विनेगर और बेकिंग सोडे का मिश्रण सबसे कारगर क्लीनर है। इन दोनों में क्लींजिंग एजेंट की क्वालिटी है, इसलिए इनके मिश्रण से आप जिद्दी से दाग साफ कर सकती हैं। खासकर कीचक और दीवारों व फ्लोर के कोनो की। इस मिश्रण को आप स्प्रे बोतल की मदद से छिड़क सकती हैं।

hellois50

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com