ADVERTISEMENT

कॉकरोच को घर से दूर भगाने के खास उपाय-Best Ways to Kill Cockroaches

अक्सर हर घरों की रसोई में चारों ओर घूमते कॉकरोच को देखा जा सकता है। ये खाने के बर्तनों में चिपके रहने से सारे घर में गंदगी फैलाने का काम करते है। जिससे घर के लोग बीमार बने रहते हैं क्योकि इनके पैरों से आने वाली गंदगी पेट से जुड़ी बीमारियाँ पैदा करती है। ऐसे में समझदारी यही है कि जल्द से जल्द इन कॉकरोच से छुटकारा पाने का तरीका खोजें। यदि आप इनसे काफी परेशान हो चुके है तो आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप कॉकरोच को घर से दूर भगा सकते हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

कॉकरोच

चीनी के साथ बोरिक एसिड

चीनी के साथ बोरिक एसिड

घरों पर उपयोग की जाने वाली चीनी की मिठास पाकर कॉकरोच उस जगह जरूर आते है इसलिये किसी कटोरे या किसी बोतल के ढक्कन में चीनी को बोरिक एसिड के साथ मिलाकर रख दें। इसकी सुंगध से ही कॉकरोच भाग जायेगें या फिर खत्म हो जायेगें।

अंडे का छिल्का

अंडे का छिलका

यदि आप अंडे का सेवन करते हैं तो अंडा खाने के बाद इसके छिलके को बाहर ना फेकें बल्कि घर के किसी कोने पर या स्लैब पर रख दें। इससे कॉकरोच किचन में प्रवेश नहीं करेंगे।

लौंग 

लौंग 

लौंग को हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। परंतु आप इसे कॉकरोच से मुक्ति पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। रसोई के अंदर जिस जगह कॉकरोच ज्यादा हो वहां पर लौंग रख दें और फिर देखें कि कॉकरोच कैसे भागते हैं।

रैड वाइन

रैड वाइन 

रसोई के किसी कोने में एक कटोरी में 1/3 रैड वाइन डाल कर इसे उस जगह पर रखें। जहां कॉकरोचों का आतंक सबसे ज्यादा रहता है। इसकी सुंगंध पाकर ही भाग जायेगें।

केरोसिन ऑयल 

केरोसिन ऑयल के तीखी संगंध पाकर क़करोज जल्द ही भाग जाते है। आप इसे हर कोनें पर छिड़क सकते है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.