ADVERTISEMENT

पैरों से आती बदबू से छुटाकारा पाने के आसान तरीके..

गर्मियां आते ही पसीने की बदबू जैसी समस्‍या बढ़न लगती हैं, शरीर से निकले वाले पसीने को तो हम किसी ना किसी तरह  के परफ्यूम को लगाकर छिपा जाते है पर पैरों की बदबू को छिपा पाना तब मुश्किल हो जाता है जब हम जूते से अपने पैरों को बाहर निकालते है। जिसकी बदबू से हमें कई जगह  वजह से शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती हैं। पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस नाम से जाना जाता है। आमतौर पर ये समस्या उन लोगों को होती है जिनके पैरों से ज्यादा पसीना निकलता है और वह सूख नहीं पाता है। क्योकि हमारे शरीर में मौजूद जब पसीना के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने लग जाती है।

पैरों की बदबू

यदि गर्मियों के समय में आपके पांव से भी पसीने की बदबू आती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारें में बता रहे है जिसे अजमाकर आप पा सकती है जल्द ही इस समस्या से छुटकारा..

जूते व मोजे को साफ रखें

जूते व मोजे को साफ रखें

पैरो की बदबू से छुटकारा पाने के लिये सबसे पहले जरूरी होता है कि अपने पैरों और जुराबों को हमेशा साफ रखें। हर रोज अपने मोजे को धोकर ही इस्तेमाल करें। पैरों में उन जुराबों को उपयोग करें जो आपके पसीनें को सोखने में मदद करता हो। यदि आप कपड़े वाले के जूतों का उपयोग कर रहें हैं तो उन्हें भी समय-समय पर धोना जरूरी है। चमड़े के जूतों को धोने के बजाय थोड़ी देर के लिए धूप में रखें।

नमक के पानी से धोएं

नमक के पानी से धोएं

पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिये आप अपने पैरों को नियमित रूप से आधे घंटे तक नमक के गुनगुने पानी में डालकर रखें। पानी से निकालने के बाद पैरों को अच्छी तरह से पोछ लें। उसके बाद मोजे पहनें। नमक का पानी त्वचा को शुष्क बनाता है और पसीना आने से रोकता है जिससे पैरों से बदबू नहीं आती है।

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल

यदि आपके पैरों में ज्यादा पसीने के आने से ज्यादा बदबू आ रही है तो इस समस्‍या से बचने के लिए सुगंधित टेलकम पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इससे पैरों से आने वाली बदबू कम हो जाएगी और आपके पैर लंबे समय तक महकेगें।

चाय की पत्ती

चाय की पत्ती

पैरों की बदबू की समस्या से बचने के लिए आप एक टब में हल्‍का गर्म पानी लेकर उसमें चाय की पत्ती या टी बैग डालें। और आधे घंटे तक पैरों को इस (चायपत्ती युक्त )पानी में रहने दें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से आप जल्द ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब का सिरका बहुत ही आसानी व जल्दी से पैरों की दुर्गंध को दूर कर सकता है। इसके लिए आप एक टब में गर्म पानी डालकर उसमें सेब का सिरका डालें और अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार आजमाएं।

नींबू का इस्‍तेमाल

नींबू का इस्‍तेमाल

नींबू के रस का उपयोग पैरों को धोने के लिये करने से भी आप पैरों से आती दुर्गंध को दूर किकर सकते है। इसके लिए नींबू के रस को कुछ देर पैरों पर लगा कर पानी से धो लें।

फुट स्क्रब

फुट स्क्रब

पैरों की बदबू की समस्या से बचने के लिए स्क्रब की मदद भी ले। इसके लिये आप अदरक व नींबू को मिलाकर फुट स्क्रब बनाये और को पैरों पर अच्छे से लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें। इस स्क्रब को सप्ताह में दो बार करने से आप जल्द ही पैरों की दुर्गंध वाली समस्‍या से निजात पाया जा सकता है।

 

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.