_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-why-people-put-on-weight-after-marriage/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

यदि बच्चे को कराती हैं स्तनपान तो भूल कर भी न करें इन वस्तुओं का सेवन

उत्तम स्वास्थ्य के लिए हर शख्स कुछ न कुछ कार्य अवश्य करता है, लेकिन यदि कोई महिला अपने छोटे बच्चे को स्तनपान कराती है तो उसको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। असल में बच्चे का स्वास्थ्य काफी हद तक मां के स्वास्थ्य पर ही निर्भर करता है। अतः यदि मां का स्वास्थ्य अच्छा है तो बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। जब एक मां अपने बच्चे को स्तनपान कराती है तो उसको कुछ चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए। आज हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में यहां बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

1- शराब या अल्कोहल

 शराब या अल्कोहल Image source:

यदि आपका बच्चा छोटा है तथा आप उसको स्तनपान कराती हैं तो आपको शराब या अल्कोहल का यूज नहीं करना चाहिए। इस अवस्था में यदि आप इसका सेवन करती हैं तो आपके बच्चे का मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता है तथा वह अन्य बच्चों से पिछड़ जाता है। अतः इस अवस्था में शराब जैसी चीजों से दूरी बनाएं रखें।

2- खट्टे फल न खाएं

खट्टे फल न खाएं Image source:

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। नींबू, संतरा या मौसमी जैसे फलों को नहीं खाना चाहिए। असल में यदि आप इनका सेवन करती हैं तो आपके बच्चे का पेट खराब हो सकता है।

यह भी पढ़ें – स्तनपान से सिर्फ बच्चे को ही नहीं बल्कि मां को भी मिलते हैं कई फायदें

3- कैफीन

कैफीन Image source:

कॉफी को जहां तक हो सके अवॉयड करें। आपको बता दें कि कॉफी में कैफीन की काफी ज्यादा मात्रा होती है। अतः यदि आप कॉफी का सेवन स्तनपान के दौरान करती हैं तो इससे आपके बच्चे की सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

4- ये सब्जियां न खाएं

ये सब्जियां न खाएं Image source:

स्तनपान कराने वाली महिला को मटर व पत्ता गोभी जैसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनके सेवन से आपके बच्चे के पेट में गैस, कब्ज या दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा आप सोया, अंडा, भुट्टा जैसी चीजों का सेवन भी न ही करें। इन चीजों का सेवन करने से आपके बच्चे को नाक बहने, छाती का दर्द या अकड़न, त्वचा पर लाल चकते जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

hellois42

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com