_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

ये घरेलू नुस्खे अपनाकर अपने कपड़ों से छुड़ाएं जिद्दी दाग

आज के समय में युवाओं में तंबाकू तथा पान मसाले जैसी चीजों का सेवन करना एक फैशन सा बन चुका है। हालांकि इन लोगों को यह भी पता होता है कि इन चीजों का सेवन उनके दांतों तथा शरीर में कई बीमारियां पैदा कर सकता है। साथ ही यह दांतो को भी खराब कर देता है। पान मसाला तथा तंबाकू का सेवन करने वाले लोग न सिर्फ अपने स्वास्थ्य को खराब करते हैं बल्कि इन चीजों से कपड़ों पर लगे दाग घर की औरतों के लिए भी समस्या पैदा कर देते हैं। कुछ इसी तरह के जिद्दी दाग धब्बे खाना खाते समय या काम के दौरान हमारे कपड़ो को खराब कर देते हैं। कई बार ये दाग धब्बे साफ करना किसी जंग लड़ने से कम नही होता। इसीलिए आज हम आपको इन दागों को कपड़ों से हटाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

विभिन्न प्रकार के दाग हटाने के घरेलू नुस्खे –

1- पान के दाग के लिए

पान के दाग के लिएImage source:

यदि किसी कपड़े पर जिद्दी दाग लग गया है तो आप कपड़े के उस भाग को मट्ठे या खट्टी दही में भिगो कर रख दें। 20 मिनट बाद कपड़े को निकाल कर दाग वाले स्थान को हाथों से रगड़े। इस क्रिया को यदि आप दो से तीन बार करेंगी तो कपड़े का दाग आसानी से निकल जाएगा।

2- लिपस्टिक के दाग के लिए

लिपस्टिक के दाग के लिए Image source:

यदि किसी कपड़े पर लिपस्टिक का दाग लग गया है तो आप उस दाग पर रुई को स्प्रिट में भिगो कर रगड़े। इसके बाद हल्के गर्म पानी में सर्फ डाल कर उससे दाग को धो दें। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार करें। ऐसा करने से कपड़े से लिपस्टिक का दाग चला जाता है।

यह भी पढ़ें – ऊनी कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को दूर करने के खास उपाय

3- खून का दाग

खून का दागImage source:

यदि किसी स्थान पर लगी चोट के कारण आपके कपड़े पर खून का दाग लग जाता है या फिर पीरियड्स के दौरान आपके कपड़े पर दाग लग गया है तो आप इस प्रकार के कपड़े के दाग पर नमक को रगड़ कर कपड़े को धो लें। इस प्रकार से खून के दाग चले जाते हैं।

4- जंग के दाग के लिए

जंग के दाग के लिए Image source:

कई बार कपड़ों पर जंग का दाग लग जाता है। ऐसे में मिट्टी का तेल दाग को निकालने में बहुत कारगर साबित होता है। आप जंग के दाग पर मिट्टी का तेल लगा दें तथा कुछ देर बार किसी अच्छे सर्फ से हल्के गर्म पानी में कपड़े को धो लें। यह प्रक्रिया आप ग्रीस या पेंट के दाग छुड़ाने के लिए भी अपना सकती हैं। इसके अलावा यदि कपड़ो पर आइसक्रीम का दाग गया है तो आप उसको अमोनिया का यूज करके छुड़ा सकती हैं। इस प्रकार से देखा जाए तो यहां बताएं घरेलू नुस्खे आपके कपड़ो से कई प्रकार के दाग छुटाने में काफी मदद करते हैं।