इन कामों में महिलायें हैं पुरुषों से श्रेष्ठ, जानें इनके बारे में

महिलायें वैसे तो आज सभी कार्यों तथा क्षेत्रों में पुरुषों के बराबर खड़ी हैं लेकिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जहां महिलायें पुरुषों से बेहतर हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कार्यों के बारे में बता रहें हैं। आइये जानते हैं इन कार्यों के बारे में।

1 – ईमानदार तथा संवेदनशील

ईमानदार तथा संवेदनशीलImage source:

महिलायें पुरुषों की तुलना में ज्यादा ईमानदार ततः संवेदनशील होती हैं। यह बात एक शोध में साबित हुई है। महिला यदि किसी रिश्ते में बंध जाती है तो वहां उसमे पूरी ईमानदारी से अपना कार्य करने की कोशिश करती है। इसके अलावा महिलायें पुरुषों से ज्यादा संवेदनशील भी होती हैं। शोध में यह बात सिद्ध हुई है कि महिलाओं का आईक्यू लेवल पुरुषों से ज्यादा होता है यानि वे किसी भी बात को पुरुषों से ज्यादा जल्दी समझ लेती हैं।

2 – साफ सफाई तथा कई कार्यों को एक साथ करना

साफ सफाई तथा कई कार्यों को एक साथ करना Image source:

महिलायें सदा ही साफ सफाई करने में पुरुषों की तुलना में आगे रही हैं। बात चाहे घर के वार्डरोब की हो या घर के अन्य किसी भाग की। महिलाएं पुरुषों की तुलना में साफ सफाई में आगे ही रही हैं। इसके अलावा वे मल्टी टास्किंग भी होती हैं यानि वह एक ही समय में कई कार्यों को एक साथ कर सकती हैं। वे कई बार साफ सफाई करते समय, बच्चे को खिलाना या खाना पकाना अथवा अन्य किसी भी काम को आसानी से कर लेती हैं जबकि पुरुष ऐसा नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें – महिलायें इन 5 आदतों के कारण फंसती हैं समस्याओं में, जानिये इनके बारे में

3 – सुरक्षित ड्राइविंग तथा दर्द झेलने में

सुरक्षित ड्राइविंग तथा दर्द झेलने मेंImage source:

महिलाओं की ड्राइविंग भले ही सही न मानी जाती हो लेकिन एक शोध में पता लगा है कि महिलायें सुरक्षित ड्राइविंग के मामले में पुरुषों से ज्यादा बेहत साबित होती हैं। इसके अलावा वे किसी भी दर्द को झेलने के मामले में भी पुरुषों से आगे हैं इसके अलावा महिलाओं में बोरिंग कार्य करने की क्षमता भी पुरुषों से बेहतर होती है।

4 – पुरुषों से बेहतर समझ

पुरुषों से बेहतर समझ Image source:

महिलाओं में पुरुषों से बेहतर समझ पाई जाती है। वे लोगों के चेहरे की भावों को देखकर उनके मन की बात को अच्छे से समझ जाती है। सामाजिक निर्णय लेने की क्षमता भी पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में पाई जाती है। इसके साथ महिलायें नए नए रिश्तों को बनाने में भी पुरुषों से ज्यादा आगे रहती हैं। अपने मन की बातें महिलायें जितनी आसानी से लोगों के आगे रख देती हैं। उतनी आसानी से पुरुष नहीं रख पाते हैं। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कार्य हैं जिनमें स्त्रियां पुरुषों की तुलना में बेहतर साबित होती हैं।