ADVERTISEMENT

महिलाएं जान लें खुश रहने का तरीका

आजकल की महिलाएं अपने जीवन में हर लक्ष्य को पाने की कोशिश में लगी रहतीं है। चाहे वह उनकी प्रोफेशनल लाइफ हो या फिर पर्सनल, महिलाएं चाहतीं हैं कि उन्हें हर जगह सफलता मिले, लेकिन सफलता पाने की इस रेस में वह यह भूल जाती हैं कि हसंना क्या होता है और प्रोफेशनल लाइफ में होने वाली भागादौड़ के चक्कर में वह खुशी कहीं गायब हो जाती है। लेकिन इस बोरिंग लाइफ से छूटकारा पाना बेहद जरूरी है और अगर इससे छूटकारा नहीं पाया जाए तो आपके अंदर एक नैगिटिव भावना उत्पन्न हो जाती है, जो आपके लिए भविष्य में खतरनाक हो सकती है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिनसे आप काफी कुछ जान सकती है। इन बातों को ध्यान से पढ़े और कोशिश कीजिए कि आप इन टिप्स को अपने जीवन में उतार सकें। पेश है आपकी खुशी को दौबारा वापस लाने और आपके मूड में कुछ बदलाव लाने के लिए कुछ खास तरीके:

महिलाएं-जान-लें-खुश-रहने-का-तरीकाImage Source: https://viralchilly.com/

खुद को बदलना
आपके जीवन में वह पहले वाली खुशी वापस आए, उसके लिए आपको जरूरत है खुद को बदलने की। इसके लिए आपको अपने घर वालों, दोस्तों और रिश्तेदारों को समय देना होगा। यहां तक की आपको अपने व्यस्त शिड्यूल से उनके लिए समय निकालना होगा ताकि उन्हें आपसे बात करने का मौका मिले और साथ ही आप अपने बच्चों को बाहर घुमाने ले जा सकते है। इससे आपके बच्चों को स्पेस तो मिलेगा ही साथ ही आपको उन्हें खुश देख कर जो खुशी मिलेगी, उसके बारे में आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

खुद-को-बदलनाImage Source: https://c2.staticflickr.com/

खुद के लिए निकाले समय
छुट्टी के दिन आप अपने लिए खास समय निकाले। कोशिश करें कि आप अपने से जुड़े हर काम को उसी दिन करें जैसे ब्यूटी पार्लर जाना, स्पा करवाना, बॉडी मसाज, मेनिक्योर या फिर हेयरकट। ऐसा करने से आप अगले दिन ऑफिस जाते समय फ्रेश फील करेंगीं। खुद के लिए समय निकालना अपनी आदत बना लें। ऐसा करने से आपको बेहद खुशी मिलेगी ही साथ ही आपका तनाव भी कम होगा।

खुद-के-लिए-निकाले-समयImage Source: https://www.puranoticia.cl/

लंबी गहरी सांस लें
चाहे आप अपने ऑफिस में हो या फिर घर में जब कभी आप को ऐसा लगे कि आप पर काम का दवाब है, तो बस इतनी कोशिश कीजिए की आप दस बार लंबी गहरी सांस लें। इससे आपको शांति तो मिलेगी ही साथ ही आप काम के दवाब से आराम पाएंगे। लंबी गहरी सांस लेना एक तरह का योग भी है। इससे आपकी थकान जरूर कम हो जाएगी और आप सकारात्मक भावना के साथ हर काम को करने में तैयार हो जाएंगी।

लंबी-गहरी-सांस-लेंImage Source: https://i.huffpost.com/

मनपसंद काम करें
अपना मनपसंद काम को करके आप अपने टेंनशन को कम कर सकतीं हैं। आपको जब कभी ऐसा लगे कि आप काम करते करते परेशान हो चुकी हैं तो कोशिश कीजिए की आप अपने मन पसंद काम को करना शुरू करें। ऐसा करने से आप अपने रोज के टैंशन से मुक्ति पा सकेंगी। सोशल साइट्स या फिर अपने दोस्तों से बात करके भी आप टैंशन से मुक्ति तो पा ही सकतीं हैं साथ ही आपको ऐसा करने से जो खुशी मिलेगी उसका अंदाजा भी आप नहीं लगा सकतीं।

मनपसंद-काम-करेंImage Source: https://mobilespares.in/

टैंशन कम लें
ऐसे तो इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में टैंशन हो ही जाती है। लेकिन कोशिश यहीं कीजिए की यह टैंशन या तनाव आपके आत्मविश्वास को ठेस ना पहुंचाए। तनाव से बचने का एक तरीका यह भी है कि आप एक कागज में वह सारी बातें लिख लें जो आपको टैंशन देती हो, ऐसा करने के बाद उस कागज को फाड़ दें। यकीन मानिए, ऐसा करने से तनाव जरूर कम होगा।

टैंशन-कम-लेंImage Source: https://www.retreatnetwork.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.