_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कील- मुंहासों को दूर करने के लिए महिलायें अपनाये ये घरेलू नुस्खे

 

कील- मुंहासों को दूर करने के लिए महिलायें बहुत कुछ इस्तेमाल करती हैं पर फिर भी उनको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में वे अपना बहुत सा पैसा तथा समय भी गवां देती हैं। आज हम इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ ऐसे उपाय लाएं है, जो आपके चेहरे के मुंहासों को दूर कर उसकी रंगत को दोबारा लौटा देंगे। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनका प्रयोग कर आप अपने चेहरे के कील- मुंहासों को आसानी से दूर कर सकती हैं।

कील- मुंहासों को दूर करने के लिएImage source:

1 – एक पक्के हुए पपीते को ले। अब इसको छील कर इसके गूदे से अपने चेहरे पर मसाज कीजिये। कुछ समय बाद जब यह सूखने लगे तो आप हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें तथा अपने चेहरे पर नारियल तेल की हल्की मसाज करें। यह उपाय आप महज एक सप्ताह तक करेंगी तो आपके चेहरे के कील मुंहासे दूर हो जायेंगे तथा आपकी रंगत भी निखर उठेगी।

यह भी पढ़ें – मुंहासों की समस्या को जड़ से खत्म करता है लहसुन

2 – आप मेथी, पुदीना, तुलसी तथा नीम की कुछ पत्तियां लें तथा इसको अच्छे से पीस लें। अब इनको मुल्तानी मिट्टी में अच्छे से पीस कर एक पेस्ट बना ले तथा इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें। करीब 1 घंटे बाद अपने चेहरे को धो लें। यह पिंपल को खत्म करने तथा आपके चेहरे को निखारने का एक बेहतरीन उपाय है।

कील- मुंहासों को दूर करने के लिएImage source:

3 – आप एक आलू को कद्दूकस कर लीजिये। अब इसमें नींबू का रस मिला लें तथा इसको मुल्तानी मिट्टी में अच्छे से पीस कर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 20 मिनट लगाएं रखें उसके बाद में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। यह उपाय भी आपके चेहरे के दाग धब्बे खत्म कर उसका रंग निखार देगा।

यह भी पढ़ें – घर पर बनने वाले ये 6 क्लींजर्स आपको देते हैं बेदाग और निखरी त्वचा

4 – आप लाल चंदन तथा जायफल को पानी में घिस लें। इसके बाद में बने इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर करीब 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह एक चमत्कारी उपाय है।

कील- मुंहासों को दूर करने के लिएImage source:

5 – आप कुछ मात्रा में मसूर की दाल लीजिये। अब इसमें थोड़ा सा कपूर तथा देसी घी को मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर करीब 1 घंटे तक लगाएं तथा उसके बाद अपना चेहरा धो लें। इस उपाय से आपके कील-मुंहासे पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे।

hellois88

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com