_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

प्रेग्नेंसी के दौरान वर्किंग वुमन को जरूर अपनानी चाहिए ये खास आदतें

यदि आप प्रेग्नेंट हैं और साथ ही आप वर्किंग भी हैं तो आपको हमारी बताई इन आदतों को अपने जीवन में जरूर अपनाना चाहिए। ये आदतें आपके तथा आपके आने वाले शिशु के जीवन में नई खुशियां लाएंगी। अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप इन आदतों को अपने जीवन में अपनाती हैं तो न सिर्फ आप खुद स्वस्थ रहती हैं बल्कि आपका आने वाला बच्चा भी स्वस्थ रहेगा। आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में।

1- इस तरह करें दिन की शुरुआत

 इस तरह करें दिन की शुरुआत Image source:

जब आप सुबह सो कर उठे तो अपने कमरे के सभी दरवाजे तथा खिड़कियां खोल दें। बाहर की शुद्ध हवा को अपने घर में आने दीजिये। साफ हवा से आपके तनमन को खोल देगी। सुबह उठकर यदि आपको दूध या चाय पीने की आदत हैं तो इसे बदल दे और इसके स्थान पर  ग्रीन टी पीनी शुरु कर दें, यह आपको जरुरी ऊर्जा देगी। साथ ही अगर आप बाहर वाकिंग के लिए नहीं जा सकती हैं तो कमरे में ही कुछ समय चहल कदमी जरूर कीजिये।

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था में करें ये खास काम, डिलीवरी में होगी आसानी

2- हैल्दी डाइट जरूर लें

 हैल्दी डाइट जरूर लें Image source:

गर्भावस्था में आप अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखें। आप हेल्दी डाइट लीजिये। कामकाजी महिलायें ऑफिस में हेल्दी डाइट नहीं ले पाती हैं। वह सोचती हैं कि आपकी डाइट को देखकर ऑफिस के लोग क्या सोचेंगे। मगर आपको इस प्रकार की सोच से बाहर आना चाहिए तथा अपनी डाइट को हेल्दी रखना चाहिए। फल, सलाद, सूखे मेवे के अलग अलग पैक बनाएं तथा समय समय पर घर के बाहर इनको खाती रहें।

3- खूब पियें पेय पदार्थ

खूब पियें पेय पदार्थ Image source:

गर्भावस्था में आप पेय पदार्थ को अपनी डाइट का अहम हिस्सा बना लें। खूब पेय पदार्थ लें। इसमे आप अधिक मात्रा में पानी का सेवन कर सकती हैं। साथ ही आप जूस भी पी सकती हैं। ध्यान रहें कि किसी प्रकार का केमिकल वाली कोल्ड ड्रिंक न पियें। दिन में एक बार सूप जरूर लें। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध भी जरूर पियें।

4- शरीर को दें आराम

 शरीर को दें आराम Image source:

ऑफिस के काम के बाद घर आकर सभी कार्यों को निबटाना। ये दोनों चीजें गर्भवती महिला को थका देती हैं। ऐसे में आप अपनी प्रेगनेंसी के तीसरे या चौथे माह के बाद से वीकेंड में छुट्टी जरूर लें। जब आप सातवें माह में पहुंच जाएं तो इस छुट्टी को आप एक से दो दिन की कर दें। कामकाजी महिलाओं में गर्भपात का खतरा ज्यादा होता है। अतः अपने शरीर को आराम देने में कोताही न बरते। इसके अलावा आप भरपूर नींद लें। यदि आपको ज्यादा समय तक नींद आती है त ज्यादा समय तक ही सोएं परंतु अपनी नींद को पूरा अवश्य करें। यदि आप गर्भावस्था में इन आदतों को अपने जीवन में अपनाती हैं तो आप सदैव स्वस्थ रहेंगी तथा आपका बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।