_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/make-sweet-sattu-at-home-by-this-method-and-reap-its-various-benefits/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52878","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिये कीवी खाने के फायदे, इसके अद्भुत लाभ जानकर दंग रह जायेंगे आप

फलों का सेवन सभी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन यहां आप जिस फल के बारे में जानेंगे। वह आपको बहुत सी बीमारियों से भी मुक्त रखता है तथा आपके स्वास्थ्य को उत्तम बनाता है। आज हम आपको बता रहें हैं कीवी फल के बारे में। देखने में यह फल चीकू की ही तरह का होता है तथा इसका ऊपरी रंग भूरा होता है। मगर जब आप इसको काटते हैं तो अंदर से यह हरे रंग का निकलता है। देखने में यह काफी सुन्दर होता है। इसकी पैदावार चीन से शुरू हुई थी। यह पहाड़ी क्षेत्रों में उगता है। इसको ठन्डे प्रदेशों में ही उगाया जा सकता है। यह फल खाने में काफी रसीला तथा स्वादिष्ट होता है। इस फल के सेवन से हमें बहुत से फायदें मिलते हैं। आइये जानते हैं कीवी खाने के फायदे।

कीवी खाने के फायदे –

1- कब्ज रोग में फायदा

 कब्ज रोग में फायदा Image source:

यदि किसी को पेट खराब रहने की परेशानी रहती है या उसको कब्ज की समस्या है त ऐसे व्यक्ति को कीवी का सेवन अवश्य करना चाहिए। असल में कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अतः यह फल पेट संबंधी समस्याओं में लाभदायक होता है। यदि किसी के पेट में दर्द, कब्ज की समस्या अथवा अन्य कोई परेशानी है तो उसको कीवी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – महज 1 कीवी खाने से दूर होगी आपकी सभी परेशानियां, स्वास्थ्य बनेगा बेहतर

2- पाचन तंत्र को बनाता है अच्छा

पाचन तंत्र को बनाता है अच्छा Image source:

कीवी का फल आपके पाचन तंत्र को बहुत लाभ पहुंचाता है। इस फल में एक्टिनिडेन एंजाइम होता है, जो आपके भोजन को जल्दी पचाने में आपकी मदद करता है। जब आपका भोजन सही तरीके और सही समय से पचने लगता है तो आपका पाचन तंत्र भी सही बना रहता है।

3- अनिद्रा से बचाव

अनिद्रा से बचाव Image source:

आपको बता दें कि कीवी के फल में सेरोटोनिन स्लीपिंग डिसऑर्डर से बचाने का गुण होता है। यदि आप अनिद्रा के रोग से परेशान हैं तो आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। अगर आप रात को सोने से पहले 2 कीवी का सेवन करती हैं तो आपको अच्छी नींद आती है।

4- आंखों के लिए लाभकारी

आंखों के लिए लाभकारी Image source:

कीवी का फल आपकी आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इस फल में विटामिन ए और एंटीआक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप इसका निरंतर सेवन करती हैं तो आपकी आंखों में किसी प्रकार की समस्या होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इस प्रकार से आप ये कीवी खाने के फायदे जानकर इसका यूज करना शुरू कर दें तथा अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाएं रखें।

hellois31

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com