ADVERTISEMENT

आपका टूथपेस्ट दे सकता है कई गंभीर बीमारियां

आप सभी रोजाना टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर आप अपने लिए कुछ बीमारियां मोल लें रहे हैं। जी हां हमारे द्वारा इस्तेमाल किया गया टूथपेस्ट हमारे दांतों के साथ साथ कई और बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार होता है।

आप सभी रोजाना टूथपेस्ट काImage Source: https://a.abcnews.go.com/

आप यह बात जानकर हैरान जरूर हो गए होंगे कि ऐसा मुमकिन कैसे हो सकता है। हालांकि हम जब भी ब्रस करते हैं तो उसके बाद हम मुंह में होने वाले टूथपेस्ट को निगलने के बजाय कुल्ला करके बाहर निकाल देते हैं, तो फिर टूथपेस्ट से नुकसान कैसा ? दरअसल जब हम टूथपेस्ट को बाहर निकालते हैं, तो इसमें होने वाले हानिकारक केमिकल्स मुंह के जरिए हमारे शरीर में पहुंच जाता हैं। जब हम टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते तो इसमें मौजूदा केमिकल कैविटी के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जिसके बाद केमिकल हमारे खून में जमा होने लगता हैं, जो थोड़े समय के बाद एक गंभीर बीमारी के रूप में उबर कर सामने आते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे टूथपेस्ट के इस्तेमाल करने से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

आप यह बात जानकरImage Source: https://upload.wikimedia.org/

थायराइड
हम आपको बता दें कि मार्केट में मिलने वाले टूथपेस्ट में ट्रिक्लोसन नाम का किटाणुनाश्क रसायन मिले होते हैं, जिसे पहले तो पेस्टसाइड की तरह यूज किया जाता था। एक अध्ययन के अनुसार यह रसायन थायराइड, कैंसर और दिल से जुड़ी समस्या जैसे रोगों को जन्म देता है।

थायराइडImage Source: https://altertv.org/

दिमाग, हृदय की समस्या और किडनी
हम आपको बता दे कि कुछ टूथपेस्ट में पॉलीथीन भी पाया जाता है जो और कुछ नहीं सिर्फ प्लास्टिक होता है। यह रसायन हमारे शरीर में जाकर जहर बन जाता हैं, और धीरे धीरे हमारे दिमाग, दिल और किडनी को नुकसान पहुंचाता हैं।

दिमाग, हृदय की समस्याImage Source: https://www.goosiam.com/

बच्चों में बुद्धि की कमी
टूथपेस्ट में फ्लोराइड नाम का रसायन पाया जाता हैं, जो कि हमारे मसूड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं, इतना ही नहीं यह रसायन बच्चों के दिमाग के विकास को भी कमजोर बना देता हैं। सिर्फ इतना ही नहीं गर्भवती महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं तो उनमें हड्डियों में परेशानी, पेट की समस्या, थायरॉयड और कैंसर जैसी बीमारियां का खतरा अधिक बढ़ जाता हैं।

बच्चों में बुद्धि की कमीImage Source: https://www.mission-health.org/

हार्मोनल इम्बैलेंस और मुँह का अल्सर
टूथपेस्ट में सोडियम सल्फेट मिलाया जाता हैं, जोकि एक साबुन की तरह काम करता हैं, यह पदार्थ हर टूथपेस्ट में मिलाया जाता हैं। इससे स्किन में इरिटेशन, हार्मोनल इम्बैलेंस और मुंह का अल्सर होता है।

हार्मोनल इम्बैलेंस और मुँहImage Source: https://willandchristian.com/

गैस और सूजन
टूथपेस्ट में सोर्बिटोल नाम का एक मीठा पदार्थ पाया जाता हैं, जिससे पाचन में कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती है। इससे शरीर में दस्त, गैस और अपच जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। यही नहीं इस मीठे पदार्थ से हमारे शरीर में फैट अब्सॉप्र्शन नहीं हो पाता है।

गैस और सूजनImage Source: https://gesundheit.naanoo.de/

मधुमेह और वजन बढ़ना
बाजार से खरीदे हुए टूथपेस्ट में आर्टफिशल शुगर की मात्रा काफी अधिक होती हैं, जिससे मोटापा और मधुमेह का खतरा अधिक बढ़ता है। इतना ही नहीं इस आर्टिफिशल शुगर से ब्रेन ट्यूमर जैसी कई और बीमारियां भी हो जाती हैं।

मधुमेह और वजन बढ़नाImage Source: https://regimea.com/

लिवर और गुर्दे का कैंसर
हम आपको बता दें कि टूथपेस्ट में डीएथलोमिन नाम का रसायन पाया जाता है, जिससे कि टूथपेस्ट में झाग बनता है। टूथपेस्ट में झाग बनाने वाला यह रसायन हमारे लिवर, किडनी और हार्मोनस के लिए कुछ समय बाद घातक साबित होता है।

लिवर और गुर्दे काImage Source: https://www.activebeat.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.